Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हकदार को सरकारी कार्यालयों के चक्कर कटवाने वाले नही होंगे सहन – ज्ञानचंद गुप्ता

जिलावासी समाधान शिविरो में रखें अपनी समस्या, मौके पर होंगे समाधान – विधानसभा अध्यक्ष

विधानसभा अध्यक्ष ने डॉ. बीआर अंबेडकर आवास योजना के तहत 11 पात्रों को स्वीकृति पत्र किए आवंटित

For Detailed

पंचकूला, 30 जून – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने अधिकारियों व कर्मचारियों को कहा कि जिले के किसी भी हकदार व्यक्ति को सरकारी कार्यालयों के चक्कर न कटवाए। यदि सरकार को कोई अधिकारी-कर्मचारी ऐसा करता पाया गया तो सहन नहीं किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष आज पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सभागार में आयोजित नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डॉ. बी.आर. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्र व्यक्तियों को लाभ प्रमाण पत्र वितरण के बाद जिला स्तरीय समारोह में बोल रहे थे।

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया और सूचना एवम जन संपर्क विभाग द्वारा इन जन कल्याणकारी योजनाओं पर तैयार की गई लघु फिल्म भी दिखाई गई। इसके अलावा नई पेंशन योजना का एसएमएस आने की योजना की भी शुरुआत की। इससे अब लाभार्थियों के फोन पर योजना के लाभ बारे संदेश आएगा।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त डा. यश गर्ग ने डॉ. बीआर अंबेडकर आवास योजना के पात्रों, नई वृद्धवस्था सम्मान भत्ता, दिव्यांग पेंशन, विधवा और विधुर पेंशन के पात्रों को स्वीकृति पत्र आवंटित किए गए।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि हरियाणा सरकार ने पिछले 15 दिनों से समाधान शिविर जिला सचिवालयों में शुरू किए हैं। जहां पर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक सभी अधिकारी जिले के लोगों की समस्याओं का तुरंत समाधान करने के लिए बैठते हैं। जिलावासी इस शिविर में जाकर अपने परिवार पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, आयुष्मान कार्ड व अन्य समस्याओं का समाधान करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि जरूरतमंदों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाए मिले।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भाजपा सरकार ने 2014 के बाद ऐसी प्रणाली शुरू की कि किसी भी व्यक्ति को अपने लाभ के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर न काटने पड़े। परिवार पहचान पत्र से लाभार्थी का चयन कर ऑनलाइन उसके खाते में लाभ पहुंचा जा रहा है। आज के कार्यक्रम में ऐसे ही चयनित लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में यह एक शुरुआत है अब आगे लगातार वंचित लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार ने बुढ़ापा सम्मान भत्ता को बढ़ाकर 3000 रूपये प्रति माह करने का काम किया है। बीपीएल परिवार के लोगों को हर साल 5 लाख रुपए तक का इलाज किसी भी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में करवाने के लिए आयुष्मान कार्ड की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने माता और बहनों को चूल्हे के धुएं के सामने खाना बनाने से मुक्ति देते हुए 10 साल में 10.50 लाख घरों तक गैस कनेक्शन और चूल्हा देने का काम किया है।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि पहले माता-बहने अंधेरे से पहले शौच के लिए जाती थी, प्रधानमंत्री ने योजना बनाकर घर-घर में शौचालय बनवाने का काम किया है। बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन मुफ्त में दिया जा रहा है। बुढ़ापा पेंशन लगवाने के लिए अब कार्यालय में जाकर चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रही है। हर घर तक नल और नल से जल योजना के तहत घर-घर में नल लगाने का काम भी भाजपा सरकार ने किया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारा देश विकसित देश की श्रेणी में जा रहा है। जब देश विकसित होगा तो हमारा प्रदेश विकसित होगा, प्रदेश विकसित होने से हमारा जिला विकसित होगा और हम स्वयं भी विकसित होकर आगे बढ़ेंगे। जरूरतमंदों की समस्याओं के समाधान के लिए हमारी सरकार संकल्पित है।

कार्यक्रम में डॉ. बीआर अंबेडकर आवास योजना के तहत 11 पात्रों को, वृद्ध सामान भत्ता के 10, दिव्यांग पेंशन के 5, विधवा बेसहारा पेंशन के 2, विधुर अविवाहित की वित्तीय सहायता के 3 लोगों को स्वीकृति पत्र सौंपे गए। वृद्ध सामान भता के 1022, दिव्यांग पेंशन के 45, विधवा बेसहारा पेंशन के 78, विधुर अविवाहित की वित्तीय सहायता के 150 लोगों को जून महीने के स्वीकार किए गए।

कार्यक्रम में उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, जिला समाज कल्याण अधिकारी विशाल सैनी, समाज कल्याण अधिकारी दीपिका समेत अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com