Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*स्वामी विवेकानंद जयंति के अवसर पर पंचकूला बना युवाशक्ति का गवाह*

*युवाओं की भागीदारी से पंचकूला बनेगा सबसे स्वच्छ और सुंदर शहर- विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता*

*श्री गुप्ता ने युवा दिवस पर वाकाथोन को किया फलैग आफ* 

*हजारों की संख्या में युवाओं ने सात सरोकारों के संदेश को पहुंचाया जन जन तक*

*स्वामी विवेकानंद द्वारा हजारों वर्ष पूर्व दिया गया ‘‘संदेश उठो, जागों और तब तक नही रूको‘‘ जब तक लक्ष्य न प्राप्त हो जाए आज भी उतना ही प्रासंगिक- श्री ज्ञानचंद गुप्ता*

For Detailed

पंचकूला, 12 जनवरी- स्वामी विवेकानंद जयंति के अवसर पर आज पंचकूला युवाशक्ति का गवाह बना। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता द्वारा पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा भरा बनाने के लिए दिए गए सात सरोकरों को आज उस समय और गति मिली जब युवा दिवस के अवसर पर हजारों की संख्या में युवाओं ने वाकाथोन में भाग लेकर पंचकूला को एक आदर्श शहर बनाने के लिए सात सरोकारों के संदेश को जन-जन तक पहुंचाया। 

 श्री गुप्ता ने सैक्टर 5 स्थित राजहंस के सामने से वाकाथोन को फलैग आफ किया। 

स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पंचकूला द्वारा जिला प्रशासन और नगर निगम पंचकूला के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित वाकाथोन के अवसर पर मेयर श्री कुलभूषण गोयल, उपायुक्त श्री सुशील सारवान, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती वर्षा खांगवाल, नगराधीश राजेश पूनिया, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त रिचा राठी, नगर निगम के उप आयुक्त अपूर्व चैधरी, स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी के पैट्रन विनोद मित्तल, अध्यक्ष डीपी सोनी, उपाध्यक्ष जतिंद्र कुमार महाजन, महासचिव एनडी शर्मा, संयुक्त सचिव डीपी सिंघल, कोषाध्यक्ष वरिंद्र मेहता, वित सचिव वीरेंद्र मलिक और सदस्य युवराज कौशिक, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेद्र मलिक और सोनिया सूद भी उपस्थित रहे।

वाकाथोन सैक्टर 5 से शुरू होकर, पल्लवी होटल, कैक्टस गार्डन, बस स्टैंड, तवा चौक, अनुपम स्वीटस, सैक्टर 11-14 चौक, सैक्टर 10-15 चौक, सैक्टर 9-16 अग्रसेन चौक से होती हुई सैक्टर 5 स्थित पीएनबी के सामने ग्राउंड में संपन हुई। श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने खुली जीप में सवार होकर वाकाथोन में भाग ले रहे युवाओं में भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों से नए जोश का संचार किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यकम में श्री गुप्ता ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। युवाओं को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्ररेणा स्त्रोत है। उनके द्वारा हजारों वर्ष पूर्व दिया गया ‘‘संदेश उठो, जागों और तब तक नही रूको‘‘ जब तक लक्ष्य न प्राप्त हो जाए आज भी उतना ही प्रासंगिक है। स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था नालेज इज पावर यानि शिक्षा मनुष्य की ताकत है। उन्होने युवाओं से आहवाहन किया कि वे स्वामी जी द्वारा दिए गए संदेश को अपने जीवन में अपनाए और देश की एकता और अंखडता को बनाए रखने में अपना योगदान दे। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लगभग दो वर्ष पूर्व उन्होने पंचकूला को स्वच्छ, सुदर और हरा भरा बनाने के लिए सात सरोकार दिए थे। इन सरोकारों को घर घर तक पहुचाने और इसमें प्रत्येक पंचकूलावासी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस वाकाथोन का आयोजन किया गया। उन्होने कहा कि कोई भी कार्यक्रम जनभागाीदारी के बिना सफल नही हो सकता। पंचकूला को ड्रग, प्रदूषण, प्लास्टिक, स्ट्रे कैटल, स्ट्रे डाॅग, अतिक्रमण और स्लम से मुक्त करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्य करने के साथ साथ लोगों की भागीदारी भी आवश्यक है। 

 उन्होने कहा कि पंचकूला को नशा मुक्त बनाना उनकी सबसे बडी प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा को और प्रधानमंत्री श्री नरंेद्र मोदी ने देश को नशा मुक्त करेन का संकल्प लिया है। श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को नशा मुक्त करने में युवा अहम योगदान दे सकते हैं। जिला पुलिस द्वारा टोल फ्री हेल्पलाईल नंबर शुरू किया गया है जिस पर नशा करने वाले और नशा बेचने वाले की जानकारी दी जा सकती है। उन्होन युवाओं से आहवाहन किया कि वे नशे जैसी बुराई से दूर रहे और औरों को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करें। 

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रशासन के साथ साथ कई एनजीओ भी आगे आए है जिनके द्वारा लोगों को कपडे या जूट से बने थैले उपलब्ध करवाए जा रहे है। उन्होने कहा कि प्लास्टिक मानव जीवन के लिए हानिकारक है और इसका प्रयोग करने वालों के विरूद्व कडी कारवाई की जा रही है। उन्होने आहवाहन किया कि पंचकूला को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रत्येक पंचकूलावासी अपने घर के बाहर कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए। ट्रेफिक लाईट प्वाईटस पर अपनी गाडी एक मिनट के लिए बंद करके भी हम प्पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दे सकते है। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा संमय समय पर अभियान चलाकर अवैध अतिक्रमण को हटाया जाता है। रेहडी-फडी वाले सम्मानपूवर्क अपनी रोजी-रोटी कमा सके, इसके लिए नगर निगम द्वारा लगभग सभी सैक्टरों में वेंडिग जोन स्थापित किए गए है। उन्होने कहा कि वह पंचकूला को स्लम फ्री बनाना चाहते है। उनका प्रयास है कि पंचकूला में कोई भी व्यक्ति बगैर छत के न हो। इसके लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा पंचकूला में राजीव कालोनी, इंदिरा कालोनी और खडग मंगोली में रह रहे लोगों को एक एक मरला प्लाट देने की योजना बनाई जा रही है। सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। 

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने नगर निगम द्वारा प्लास्टिक फ्री पंचकूला पर तैयार करवाए गए गाने को लांच किया। यह गाना श्री मीत रंगरेज द्वारा गाया गया है। स्कूली बच्चों द्वारा हरियाणवी डांस, पंजाबी गिद्दा , वुसु, ताईक्वाडों और सात सरोकारों पर बेहतरीन प्रस्तुति दी गई जिसे खूब सराहा गया।

https://propertyliquid.com