147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

स्वच्छता रथ गांव-गांव पहुंच कर जगाएगा स्वच्छता की अलख : अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार

– अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) के तहत स्वच्छता रथ को झंडी दिखा कर किया रवाना


सिरसा, 14 सितंबर।

For Detailed News-


अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने बुधवार को स्थानीय लघु सचिवालय के प्रांगण से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह स्वच्छता रथ जिला के सभी खंडों के भिन्न-भिन्न गांवों में पहुंच कर आमजन को स्वच्छता के महत्व के बारे में प्रेरित करेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने स्वच्छता ग्रही को स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई। इस दौरान अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजय सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) सुखविंद्र सिंह मौजूद थे।


अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने बताया कि यह रथ आगामी दो अक्टूबर तक जिला भर के शहरी व ग्रामीण इलाकों में पहुंच कर आमजन को स्वच्छता का महत्व बताएगा। यह स्वच्छता रथ 17 सितंबर तक खंड सिरसा में, 18 से 20 सितंबर तक खंड नाथूसरी चौपटा में, 21 व 22 सितंबर को खंड रानियां में, 23 व 24 सितंबर को ऐलनाबाद खंड में, 25 से 27 सितंबर तक खंड डबवाली में, 28 व 29 सितंबर को खंड ओढां में, 30 सितंबर व एक अक्टूबर को खंड बड़ागुढा से होते हुए दो सितंबर को पंचायत भवन में पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रथ के माध्यम से आमजन को प्लास्टिक के थैले का प्रयोग न करने एवं उसके स्थान पर कपड़े या जूट के थैले प्रयोग करने, गांवों में श्रमदान कर प्लास्टिक कूड़ा इक_ा करने, गांव के सार्वजनिक जगहों की साफ-सफाई एवं रंगाई-पुताई करने, गांवों में जागरूकता के लिए दीवारों पर पेंटिंग करने, गांवों में पौधारोपण करने, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की सफाई कर अपने गांव को ओडीएफ प्लस घोषित करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

https://propertyliquid.com


अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजय सिंह ने बताया कि जहां स्वच्छता होती है वहां बीमारियां भी नहीं पनपती है। जिला का हर गांव स्वच्छ हो, इसी उद्देश्य के साथ यह स्वच्छता रथ रवाना किया गया है। स्वच्छता रथ द्वारा आमजन को सोखता गड्डïे व लीच पीट बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह रथ यात्रा जिला के प्रत्येक गांव को कवर करेगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों को कचरा मुक्त भी करवाया जाएगा। इस दौरान सक्षम वॉलेंटियर व विभाग की टीमों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे प्रतिदिन अपना कुछ समय निकाल कर श्रमदान देकर स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने में सहयोग करें।