आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वच्छता को एक मुहिम न मानें बल्कि अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं नागरिक: सांसद सुनीता दुग्गल

सिरसा, 03 अक्तूबर।


              सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि देश का हर नागरिक स्वच्छता अभियान को केवल एक दिन की मुहिम न माने, बल्कि इसे निरंतर व्यवहार में लाकर अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। हमें स्वच्छ रहने व आसपास के इलाके को स्वच्छ रखने का संकल्प लेना चाहिए क्योंकि देवता वहीं पर वास करते हैं, जहां पर स्वच्छता होती है।

For Detailed News-

              सांसद सुनीता दुग्गल, उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण, नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल व एसडीएम जयवीर यादव ने शनिवार को स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्थानीय अंबेडकर चौक के पास स्वयं झाडूू़ उठा कर सफाई अभियान चलाया। पखवाड़े के तहत शहर के सभी इलाकों में स्वच्छता अभियान चलाकर सफाई की जाएगी।


              सांसद दुग्गल ने कहा कि राष्टï्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जंयती पर सभी नागरिक जिला को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें और इस मुहिम में अपना पूर्ण योगदान देंं यहीं उनके चरणों में सच्ची श्रद्घांजलि होगी। हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने आसपास स्वच्छता रखे और इस स्वच्छता अभियान में बढ-चढकर भाग लें। अगर अपने आसपास गंदगी फैलाएंगे तो उसमें मच्छर-मक्खियां पैदा होगी और अनेक बिमारियों को जन्म देंगी जिससे मनुष्य को अनेक बिमारियों से ग्रस्त होने का खतरा होगा। इस अवसर पर उन्होंने लोगों से आह्वïान किया कि वे अपने घरों में प्लास्टिक के प्रयोग की जगह बॉयो-डिग्रेडबल मैट्रियल का प्रयोग करें। क्योंकि प्लास्टिक को अगर हमें जलाएंगे तो उसे निकालने वाला धुआं हमें अनेक बिमारियों से ग्रस्त कर देगा और अगर हम उसको जमीन में दबाएंगे तो वह नष्टï नहीं होगा और हमारी मिट्टïी को दूषित करेंगा।

https://propertyliquid.com


              उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमें सामाजिक दूरी का पालन करना है। अपने मूंह पर मास्क का प्रयोग करना है और दूसरे लोगों को भी मास्क लगाने के लिए प्रेरित करना है। इसके अलावा हमें दिन में अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोंए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी सबसे बड़े सफाई योद्घा है जिनकी बदौलत आज हमारा शहर साफ-सुथरा रहता है।


जिला को स्वच्छ व सुंदर बनाने में पूर्ण योगदान दे नागरिक : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण


              उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि कहा कि स्वस्थ एवं सुंदर शहर बनने के लिए सबसे पहले स्वच्छता जरूरी है। लेकिन यह तभी हो सकता है जब प्रत्येक नागरिक स्वच्छता के प्रति ईमानदारी से अपनी जिम्मेवारी निभाएं। न तो खुद गंदगी फैलाएं और न ही किसी अन्य व्यक्ति को गंदगी फैलाने दें। उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता पखवारा तभी सफलता माना जाएगा जब प्रत्येक व्यक्ति अपने जिला को स्वच्छ व सुंदर बनाने का कार्य अपनी जिम्मेवारी समझ कर करें। उन्होंने कहा कि मनुष्य को अगर स्वस्थ रहना है तो स्वच्छ वातावरण का निर्माण करना होगा। गंदगी में बीमारियां पनपती है जोकि हमें और हमारे बच्चों को बीमार करती हैं। उन्होंने कहा कि नागरिक जिला प्रशासन की शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम में पूर्ण योगदान दें और अपने घरों व दुकानों में गीला व सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित कर नगर परिषद के वाहन में ही डाले।

स्वच्छता ही विकास एवं प्रगति का मूलमंत्र : संगीता तेतरवाल


              नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने कहा कि स्वच्छता को लेकर हमें अपनी मानसिकता को बदलना होगा और सकारात्मक सोच के साथ शहर को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से होनी चाहिए, जब खुद से शुरुआत करेंगे, तो वो ज्यादा प्रभावी होगा। उन्होंने कहा कि राष्टï्रपिता महात्मा गांधी का सपना था कि गांवों के विकास से ही भारत का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता विकास एवं प्रगति की मूल मंत्र है और इसका सीधा संबंध देश की अर्थव्यवस्था से भी जुड़ा हुआ है। उनहेांने कहा कि महात्मा गांधी की सोच थी कि स्वच्छता केबिना देश व प्रदेश का विकास संभव नहींं है, इसलिए हमें उनकी इस मुहिम में बढ़चढ़ कर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने शहर को स्वच्छ बनाने और एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्त करने का आह्वान किया और कहा कि जिलावासी प्लास्टिक के बैग की बजाय कपड़े या जूट से बने थैले का उपयोग करें ताकि स्वच्छता अभियान सार्थक बन सके। उन्होंने कहा कि जिला में 2 अक्तूबर को स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ किया गया था और यह पखवाड़ा आगामी 17 अक्तूबर, 2020 तक चलेगा। इस दौरान स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

स्वच्छता को अपनी आदतों में करें शुमार : एसडीएम जयवीर यादव


             एसडीएम जयवीर यादव ने कहा कि किसी भी मुहिम के उद्देश्य को लोगों की सक्रिय भागीदारी से ही प्राप्त किया जा सकता है। जिला प्रशासन द्वारा शहर को स्वच्छ व साफ सुथरा रखने की मुहिम में हर नागरिक जुड़े और अपने जिला को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेते हुए अपना पूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा कि हमें अपने आस-पास तथा रहने के परिवेश को स्वच्छ बनाए रखने के साथ-साथ इसे अपनी आदतों में शुमार करना होगा और अपने स्वभाव को भी बदलना होगा।