Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

सिटिजन लॉगिन से घर बैठे दूर कर सकेंगे परिवार पहचान पत्र की त्रुटियाँ- उपायुक्त सुशील सारवान

सरकार ने आमजन की परेशानियों को समझते हुए दिया नया विकल्प -डीसी

आमजन घर से ही अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से किसी भी प्रकार के सत्यापन का देख सकेंगे ब्योरा

For Detailed

पंचकूला 5 नवंबर : परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में त्रुटियों को ठीक कराने के लिए उपभोक्ताओं को कॉमन सर्विस सेंटर में चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी । नागरिक संसाधन सूचना विभाग ने पीपीपी में आमजन के लिए सिटिजन लॉगिन की सुविधा का विकल्प दिया है।

अब आमजन घर से ही अपने मोबाइल, लैपटॉप के माध्यम से किसी भी प्रकार के सत्यापन का ब्योरा देख सकेंगे।परिवार के मुखिया की मृत्यु होने की स्थिति में स्वजन नये मोबाइल नंबर को भी अपडेट कर सकेंगे।

उपायुक्त सुशील सारवान ने बताया है कि सरकार ने आमजन की परेशानियों को समझते हुए नया विकल्प दिया है।उन्होंने बताया कि नए मॉडयूल में आमजन को कई सुविधाएं मिलेंगी। कोई भी व्यक्ति सीधे पीपीपी की साइट पर पहुंचकर सिटीजन लॉगिन की सुविधा का लाभ उठा सकेगा।आय, जन्म तिथि , जाति, दिव्यांगता का ब्योरा सत्यापित हुआ कि नहीं खुद ही जांच सकेंगे। पीपीपी में बैंक अकाउंट सत्यापित हुआ कि नहीं इसका भी सिटीज़न लॉगिन से पता कर सकेंगे।अभी तक सत्यापन के लिए भी लंबी कतारों में लगना पड़ता था।दूसरा फायदा यह होगा कि पीपीपी में दर्ज परिवार के मुखिया की मृत्यु होने या मोबाइल नंबर बंद होने की स्थिति में स्वजन दूसरा नंबर अपडेट करा सकेंगे। इसके लिए डेथ सर्टिफिकेट जरूरी होगा।

https://propertyliquid.com