आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

सशक्त व स्वच्छ राष्टï्र निर्माण में सहयोग करते हुए अधिक से अधिक करें मतदान : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 25 जनवरी।

– धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा से ऊपर उठ कर करना चाहिए मतदान : उपायुक्त


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता शांतिपूर्ण व्यवस्था की दुनियाभर में मिसाल दी जाती है। चुनाव आयोग द्वारा भी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक करने के उद्देश्य से समय-समय पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। संविधान में सभी पात्र नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया गया है, इसलिए मतदाता का दायित्व है कि सशक्त व स्वच्छ राष्टï्र निर्माण में सहयोग करते हुए अधिक से अधिक मतदान करें। प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग जाति, धर्म से ऊपर उठकर तथा बिना किसी प्रलोभन के सही व्यक्ति की पहचान करके ही करना चाहिए। मतदाता द्वारा चुना गया प्रतिनिधि यदि अच्छा होगा तो विकास कार्य व योजनाएं भी प्रभावी रूप से क्रियांवित होंगी।

For Detailed News-


                उपायुक्त प्रदीप कुमार सोमवार को राष्टï्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एसडीएम जयवीर यादव, एसडीएम डबवाली अश्वनी कुमार, एसडीएम ऐलनाबाद दिलबाग सिंह, नगराधीश गौरव गुप्ता, चुनाव तहसीलदार हनुमान दास सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर उपायुक्त ने नए मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किए।


                इस पहले चंडीगढ़ में आयोजित कार्यक्रम का वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। इस वीडियो कॉफ्रेंस में मुख्य सचिव विजय वर्धन, एसीएस गृह विभाग राजीव अरोड़ा, सीओ अनुराग अग्रवाल, एसीओ हेमा शर्मा मौजूद थे।

https://propertyliquid.com


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि हम अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए संविधान द्वारा दिए हुए सर्वाेत्तम उपहार का प्रयोग कर लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए उत्साहित करना है ताकि चुनाव के समय सभी मतदाता निडर होकर मतदान के समय अपने मत का प्रयोग बढ़चढ़ कर करें। उन्होंने संपूर्ण एवं गुणात्मक भागीदारी की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि मतदान ही स्वच्छ लोकतंत्र का मूल आधार है। अगर मतदाता सही प्रतिनिधि की पहचान करके अपने मत का प्रयोग करेगा, तो वह उसके व देशहित में होगा। उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो गई है, वो अपना मत अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि लड़कियों को विशेष रूप से अपना वोट बनवाना चाहिए। अब ऑनलाइन माध्यम से भी मतदाता सूचि में नाम दर्ज करवाया जा सकता है।


                उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया का अभिन्न हिस्सा बनकर इसे अत्याधिक सफल बनाएं, आप सबकी सहभागिता एक मजबूत जीवंत और अधिक भरे-पूरे लोकतंत्र की ओर ले जाएगी। इस मौके पर उपायुक्त ने मतदाता शपथ दिलाते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनावों की गरिमा को बनाए रखेंगे तथा निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मताधिकार का प्रयोग करेंगे।


राष्टï्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को किया सम्मानित :


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने राष्टï्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में खंड व जिला स्तर पर आयोजित करवाई गई निंबध लेखन प्रतियोगिता में विजेताओं को नकद ईनाम व ट्राफी देकर सम्मानित किया। इन प्रतियोगिताओं में राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल रुपावास की मनीषा ने प्रथम, राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल गुडियाखेड़ा की पूजा द्वितीय तथा राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल रंधावा की मंजु तृतीय स्थान पर रही। उपायुक्त ने विजेताओं को क्रमश: एक हजार रुपये, 700 रुपये तथा 500 रुपये की राशि व ट्राफी देकर सम्मानित किया।


जिला में है 9 लाख 60 हजार मतदाता :

                तहसीलदार चुनाव हनुमान दास ने बताया कि जिला सिरसा में एक जनवरी 2021 तक इस समय कुल 9 लाख 60 हजार 800 मतदाता हैं जिनमें 5 लाख 10 हजार 177 पुरुष तथा 4 लाख 50 हजार 613 महिला मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 42-कालांवाली में एक लाख 80 हजार 968, 43-डबवाली में 2 लाख 723, 44-रानियां में एक लाख 82 हजार 907, 45-सिरसा में 2 लाख 10 हजार 633 तथा 46-ऐलनाबाद में एक लाख 85 हजार 569 मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर गांव स्तर पर भी लोगों को वोट बनवाने तथा वोट का प्रयोग जरुर करने के बारे में जागरुक किया जाता है। गांव व वार्ड स्तर पर विशेष अभियान के तहत बीएलओ द्वारा नए वोट बनवाए जाते हैं।