*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

समाज का कोई भी वर्ग न रहे मतदान से वंचितः अतिरिक्त उपायुक्त

पंचकूला, 5 अक्टूबर- पंचकूला जिला में आज का दिन मतदाता जागरूकता गतिविधियों के नाम रहा।  जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता अभियान में हर जगह में हर जगह और हर मंच का प्रयोग किया। रायपुररानी से लेकर बरवाला, पंचकूला और माता मनसा देवी मेले में मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में जिला योजना अधिकारी और उनकी टीम ने भाग लिया। अतिरिक्त उपायुक्त एवं मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप की नोडल अधिकारी मनिता मलिक ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के दिशा-निर्देषों अनुसार जिले के प्रत्येक गांव में पंचायतों एवं शिक्षा विभाग तथा आंगनबाड़ी वर्करों के सहयोग से मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी मे आज रायपुररानी के बाजार में आईटीआई से लेकर बस स्टैंड तक युवा क्लब रायपुररानी, आईटीआई के विद्यार्थियों, आंगनबाड़ी सुपरवाईजर और ग्राम पंचायत के साथ मिल कर एक मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली “पंचकूलावासी करलो नोट, 21 अक्टूबर को करना है वोट“ के नारो से गूंजती हुई रायपुररानी के सभी बाजारों से गुजरी। बाजार में राहगीरों और दुकानदारों ने रैली का स्वागत किया। जागरुकता अभियान की मत करने की अपील को सभी ने सराहा और यह वादा किया कि वे 21 अक्टूबर को अपना मत जरूर डालेंगे। रैली के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त ने लोगों का आहवान किया कि मत अपने पास रखा एवं सशक्त अधिकार है, इसे बेकार नहीं जाना चाहिए। आपका एक-एक मत देश और प्रदेश के भाग्य का निर्माण करता है। इसी से देश और प्रदेश का विकास और निर्माण करने वाली सरकार बनती है। उन्होंने कहा कि यदि सभी प्रण कर लें तो शत प्रतिशत मतदाता भी संभव हो सकता है। अधिक मतदान का अर्थ है अधिक भागीदारी, अधिक लोकतंत्र और अधिक से अधिक विकास। 

बाॅक्स 1- गांव सुंदरपुर में मतदाता जागरूकता केक काट कर मनाया गया बुजुर्गं का जन्मदिनबरवाला खण्ड के गांव सुंदरपुर में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह ने ग्राम वासियों को मतदान करने की शपथ दिलवाई। कंवर दमन सिंह ने गांव के सबसे बजुर्ग आदमी बचना राम नम्बरदार का जन्मदिन मतदाता जागरूकता केक काट कर मनाया। उन्होंने कहा कि इस केक के उपर भी मतदान करने का संदेश लिखा गया है। इसका उद्देश्य साफ है कि हमने आस-पास के सभी सार्वजनिक कार्यों में बातचीत करते हुए 21 अक्टूबर को मतदान करने की बात अवश्य करनी है। इस कार्यक्रम में सुंदरपुर गांव की पंचायत मौजूद थी। महिलाओ की भागीदारी ने सुनिश्चित किया कि वे मतदान के प्रति अत्यंत सक्रिय और उत्साहित हैं। 

बाॅक्स 2- ओल्ड एज होम के बुजुर्गों ने दी युवा मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने की सलाहगांवों के साथ ही पंचकूला शहर में भी मतदाता जागरूकता अभियान की लौ खूब जली। जिला रेडक्रास सोसायटी पंचकूला की सचिव सविता अग्रवाल व जिला प्रशिक्षण अधिकारी रमेश चैधरी ने आज रेडक्रास वृद्धआश्रम में बुजुर्गों को स्वीप गतिविधियों के बारे में बताया, जिस पर बुजुर्गों ने उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया देते हुए मतदान करने की बात कही। शिविर में 92 वर्षीय बुजुर्ग लक्ष्मीनारायण ने अनुभव सांझे करते हुए बताया कि आज तक कोई ऐसा चुनाव नहीं गया, जिसमें उन्होंने मतदान न किया हो। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों ने मतदान करने की जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन किया है। नौजवानों को भी इस परिपाटी का पालन करते हुए शत-प्रतिशत मतदान करना है। इस दौरान मतदाता जागरूकता केक काट कर बुजुर्गों में वितरित किया गया। रेडक्रास सचिव ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज के हर वर्ग को मतदतान में भाग लेने के लिए सक्रिय करना है। 

बाॅक्स 3- कविता पौडवाल ने भी किया मतदान के लिए पे्ररितमाता मनसा देवी मंदिर परिसर में सांस्कृतिक संध्या के दौरान मुम्बई से पधारी सुप्रसिद्ध भजन गायिका कविता पौडवाल ने भी श्रद्धालुओं से 21 अक्टूबर को मतदान करने की अपील की। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि श्रद्धालु जिस तरह से माता रानी के चराणों में अपनी हाजरी लगा कर अपनी श्रद्धा अर्पित कर रहे हैं उसी तरह से सभी का फर्ज बनता है कि वे 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनावों में मतदान कर देश और प्रदेश के प्रति अपने कर्तव्य का पालन करें। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply