आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

सबका साथ-सबका विकास पर आधारित प्रदेश के विकास को गति देने वाला बजट : चौधरी रणजीत सिंह

सिरसा, 14 मार्च।

For Detailed News-


              प्रदेश के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुक्रवार को पेश किए बजट को सबका साथ-सबका विकास पर आधारित करार देते हुए इसे प्रदेश के विकास को गति देने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के तुजुर्बे की साफ झलक दिखाई देती है, जिसने कोरोना संकटकाल में भी राज्य की वित्त व्यवस्था को सेहतमंद रखा। कृषि से लेकर स्वास्थ्य व शिक्षा सहित हर क्षेत्र के साथ-साथ किसान, युवा व हर आम आदमी की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला बजट है।


              बिजली मंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी के संकट के बावजूद भी प्रदेश की वित्त व्यवस्था को सेहतमंद रखते हुए मुख्यमंत्री ने जो बजट पेश किया है, वह काबिले तारिफ है। कोरोनाकाल व लॉकडाउन के दौरान बड़ी चुनौतियों से निपटते हुए सरकार ने 13 प्रतिशत बढोतरी के साथ बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि बजट में प्रदेश के हर क्षेत्र व हर वर्ग के हित व विकास को ध्यान में रखा गया है। बजट में आमजन की मूल अवश्यकताओं में से एक शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखा गया है। स्वास्थ्य सुविधाओं में किए जाने वाले विस्तार में सिरसा में बनने वाला मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। वहीं किसानों की आय में बढोतरी की दिशा में अहम कदम उठाए गए हैं। युवाओं को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध करवाने की सरकार की प्रतिबद्धता बजट में साफ दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि एक साल के संकटकाल के बाद पेश बजट को जन-जन का बजट कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।

https://propertyliquid.com


              उन्होंने कहा कि प्रदेश में 5080 गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। बजट में मुख्यमंत्री ने इस योजना को ओर विस्तार देने की प्रतिबद्धता दिखाई और इस दिशा में अनेक वित्तीय प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र को बढावा देने के उद्ेश्य से बजट में 40 से अधिक श्रमिकों वाले कारखानों को बिजली रेट में सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है।  बतौर वित्त मंंत्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों की आय को बढाने के लिए अबकी बार कृषि क्षेत्र बजट में बढोतरी करते हुए कृषि से जुड़े उपक्रमों के लिए वित्तीय प्रावधान किए गए हैं।बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के बीच बजट में वृद्धा सम्मान पैंशन में बढोतरी करना सरकार का ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि यदि पूरे बजट को देखा जाए तो इसमें सरकार का स्वास्थ्य, शिक्षा, किसान व रोजगार पर पूरा फोक्स रहा है। बजट में सरकार की योजनाओं का सीधे पात्र व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का प्रावधान किया गया है। जनभावनाओं पर खरा उतरने वाला यह बजट हर आम व खास के लिए हितकारी है। उन्होंने कहा कि इस बजट से ग्रामीण क्षेत्र के विकास को एक नई दिशा मिलेगी, जिसका सीधा लाभ हर ग्रामीण को मिलेगा।उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक बजट में महिलाओं, युवाओंं, कर्मचारियों, मजदूरों व आम जन के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए अनेक योजनाएं बनाई है। बजट में कोई भी नया कर न लगाकर वर्तमान सरकार ने जनहितैषी होने का प्रमाण दिया है।