46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

सड़क सुरक्षा को लेकर उपायुक्त ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की करी अध्यक्षता

यातायात प्रवाह के अनुरूप ट्रैफिक लाईटस का समय निर्धारित करें अधिकारी
उपायुक्त ने सैक्टरी आरटीए को सड़क सुरक्षा  में निपुण करने के लिए जल्दी ही टैªनिंग प्रोग्राम करने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 18 दिसंबर- उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने लघु सचिवालय के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सड़क सुरक्षा सहित यातायात प्रबंधन से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर किए गए कार्यो की चर्चा की गई।


  बैठक के दौरान जिले में सड़क एवं यातायात सुरक्षा में सुधार के लिए विशिष्ट कार्रवाई का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त, बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित कई अन्य मामलों पर भी गहन चर्चा और सार्थक विचार-विमर्श हुआ।

  आरटीए सैक्रेटरी हेरतजीत कौर ने पिछली बैठक में किए गए निर्णयों की बारी बारी से उपायुक्त को विस्तार से बताया। ट्रैफिक लाईट का वर्तमान समय कुछ बिंदुओं पर वास्तविक यातायात प्रवाह के साथ पर्याप्त रूप से सिंक्रनाइज नहीं है, जिससे ऐसे स्थानों पर यातायात संचालन में बाधा होती हैं। इस निपटने और  निर्बाध यातायात प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए उपायुक्त ने एनएचएआई और अन्य संबंधित अधिकारियों को जल्दी से जल्दी इनको दुरूस्त करने के निर्देश दिये।
उपायुक्त ने कहा कि सर्दियों के दिनों में और घने कोहरे में सडक किनारे सफेद पटटी और घुमावदार मोड पर रिफैक्लैक्टर और सडक पर स्पीड ब्रेकर को ठीक करने और नए लगाने के  एनचएएआई, एचएसवीपी, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर के अधिकारियों को अपने संबंधित क्षेत्र में रोड पर स्ट्रीट लाईट तथा अन्य कार्य को जल्दी से जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए।

    श्री सारवान ने अमरटेक्स चैक पर यातायात दबाव के मुद्दे के संबंध में, उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को अमरटेक्स चैंक के पास स्लिप रोड बनाने के निर्देश दिए। इस स्लिप रोड का उद्देश्य ट्रैफिक को कम करना और यातायात को सुगम बनाना है।
    उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय की ओर से सेक्टर-1 और 2 के बीच टी-पॉइंट पर ज्यादा ट्रैफिक होने के चलते यह स्थान इस लिहाज से संवेदनशील है और किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना को रोकने के लिए ब्लिंकर लगाने की आवश्यकता है।
  श्री सारवान ने सैक्टरी आरटीओ को इंजीनियरिंग विभागों, पुलिस और अन्य लोगों के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा उपायों में निपुण करने के लिए जल्दी ही टैªनिंग प्रोग्राम करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने रोड सेफटी सडक सुरक्षा असिस्टेंटस द्वारा दी गई रिपोर्ट पर गंभीरता से विचार करते हुए संबंधित अधिकारियों को जल्द ही कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने सड़कों पर आवारा पशुओं को पकडने के लिए नगर निगम को ड्राईव चलाकर  गौशाला व नंदीशालाओं में शिफट करने के निर्देश दिए ताकि आवारा पशुओं की वजह से जिले का कोई भी व्यक्ति किसी दुर्घटना का शिकार न हो सके।

    उपायुक्त ने डीसीपी को हाइवे पर पुलिस बूथ  दुरूस्त करने के लिए कहा ताकि पुलिस बल अपनी जगह पर ठीक ढंग से टैªफिक को कंट्रोल कर सके। उन्होने टैªफिक एसीपी को गलत ढंग से वाहन चलाने, रेड लाईट जंप करने, हैलमेट न लगाने, ओवर स्पीड चलाने वाले के भी ज्यादा से ज्यादा चालान करने के निर्देश दिए और किए गए चालानेां की अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर एसीपी ट्रेफिक सुरेंद्र सिंह, एनचएएआई, एचएसवीपी, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर के अधिकारी  तथा संबंधित विभाग के कर्मचारी व अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com