46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

श्री सारवान ने कार्य पूर्ण करने उपरांत पोर्टल पर अपडेट करने के दिए निर्देश

संबंधित विभागों को तय समय सीमा में जल संरक्षण के विभिन्न कार्यों को पूरा कर पोर्टल पर अपलोड करने के दिये निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 31 अक्तूबर उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने आज जिला सचिवालय के सभागार में जल शक्ति अभियान के तहत चल रहे कार्यो की आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने संबंधित विभागों को आपस में समन्वय स्थापित करके अभियान के तहत प्राप्त लक्ष्य को तय समय सीमा में पूरा करने और पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए।


उपायुक्त ने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने तय लक्ष्य को और पूर्ण किये गये कार्यों को चैक भी अवश्य करें कि वे सही ढंग से कार्य कर रहे है या नहीं।
सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल ने संबंधित विभागों के कार्यों की एक-एक करके उपायुक्त को विस्तार से जानकारी दी।


उपायुक्त ने बताया कि सभी संबंधित विभाग अपने निर्धारित क्षेत्र में जगह चिन्हित करके चैक डैम, शाॅकपिट बनाये ताकि जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन किया जा सके। उपायुक्त ने नगर निगम पंचकूला व वन विभाग को भी अपने क्षेत्र में चैक डैम, शाॅकपिट बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने वन विभाग व कृषि विभागको ज्यादा से ज्यादा पौधोरोपण करने के निर्देश दिये। डीटीपी विभाग को अपने कार्य तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।


उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके विभाग द्वारा जो-जो कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पोर्टल पर अपडेट करें। उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं की प्रगति भी शीघ्र अतिशीघ्र पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिये। इसके अलावा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग पंचकूला द्वारा मिनी मैराथन का आयोजन किया जाए। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा बागवानी विभाग को किसानों को फसल विविधिकरण और सूक्ष्म सिंचाई की ओर प्रेरित करने के लिए जागरूकता शिविरों और सैमीनारों का आयोजन करने के निर्देश दिये। इसके अलावा जल शक्ति अभियान के तहत निर्धारित नये लक्ष्य के अनुसार बीज वितरण कार्यक्रम तथा किसान मेले आयोजित किए जाएं ताकि जिला के ज्यादा से ज्यादा किसानों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने निर्देश दिये कि जिला में पर्यावरण एवं जल संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र अधिक से अधिक प्रभात फेरियों का आयोजन करे।


इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी के कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, नेहरू युवा केंद्र के उपनिदेशक प्रदीप कुमार, बीडीपीओ पिंजौर मार्टिना महाजन सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com