46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*वोटर्स इन क्यू एप से मिलेगी बूथ पर लाइन में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*एप पर हर आधा घंटे में अपडेट होगी जानकारी, भीड़ कम होने पर वोटर जा सकेंगे वोट डालने*

For Detailed

पंचकूला, 24 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि अब मतदाताओं को वोट डालने में अधिक देर तक लाईन में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा, भारत निर्वाचन आयोग ने एक ऐसी एप लाॅच की है, जिसके माध्यम से मतदाता मतदान केन्द्रों पर वोटरों की संख्या की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं और भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकते हैं। एप पर जिला की पंचकूला विधानसभा के लोगों का डाटा अपडेट किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अहम कदम उठा रहा है। आगामी 25 मई को होने वाले चुनाव के लिए आयोग की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए वोटर इन क्यू नामक एप संचालित की गई है। इस एप के माध्यम से मतदाता चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर आने वाले वोटरों की संख्या की जानकारी ले सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केन्द्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापिस चले जाते हैं लेकिन अब इस एप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी। 

उन्होंने बताया कि वोटर इस एप को प्ले स्टोर से म्फडै भ्ंलंदं या टवजमत पद फनमनम लिखकर डाउनलोड कर सकते हैं। एप में दो बटन होंगे। पहले पर बीएलओ और दूसरे पर सिटीजन लिखा होगा। सिटीजन वाला बटन दबाने से जिला, विधानसभा और बूथ की जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद डिसप्ले पर लाइन में लगे वोटरों की जानकारी आ जाएगी। इस प्रक्रिया से पूरे जिला के बूथों की जानकारी ली जा सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वोटर इन क्यू मोबाइल एप को भारत निर्वाचन आयोग ने भी प्रयोग के तौर पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। बीएलओ को एप चलाने के लिए मोबाइल नंबर डालना होगा। उसे एक ओटीपी मिलेगा, जिसका प्रयोग कर वह बूथ की जानकारी अपडेट कर सकेगा। जहां पर मोबाइल रेंज की दिक्कत होगी वहां पर पासवर्ड के साथ एप खोली जा सकेगी। बीएलओ हर आधे घंटे बाद एप पर जानकारी अपलोड करेगा कि इस समय वोट डालने के लिए कितने लोग कतार में खड़े हुए हैं।

श्री गर्ग ने बताया कि इस मोबाइल एप का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है।

https://propertyliquid.com