Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

विद्यार्थियों को मूर्ति कला, रिलीफ आर्ट, 3-डी मॉडलिंग, क्राफ्ट और हरियाणवी संस्कृति के कलात्मक विषय का प्रशिक्षण शुरू

पीएमश्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-15 पंचकूला में डाबर उत्सव का शुभारंभ

For Detailed

पंचकूला, 1 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में कला एवं संस्कृति कार्य विभाग हरियाणा और शिक्षा विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान से डाबर उत्सव का शुभारंभ पीएमश्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-15 पंचकूला में दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। इस शिविर में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बच्चों को मूर्तिकला की बारीकियां सीख सिखाई जाएंगी। 

जिला संस्कृति समन्वयक दीपा रानी ने बताया कि इस शिविर में किसी भी विद्यालय के प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। टाबर उत्सव में विद्यार्थियों को मूर्ति कला, रिलीफ आर्ट, 3-डी मॉडलिंग और क्राफ्ट सहित हरियाणवी संस्कृति से संबंधित कलात्मक विषय बारे प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस उत्सव को लगाने का उद्देश्य हरियाणा में लुप्त होती मूर्ति कला के विकास को बढ़ाना है ताकि बच्चे आगे चलकर मूर्ति कला विषय में भी अपने करियर का चुनाव कर सके। 

उन्होंने बताया कि इस उत्सव का समय सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होगा, जिसमें कक्षा 9 से 12 के कुल 50 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के साथ-साथ बच्चों को रिफ्रेशमेंट भी दी जाएगी । प्रति सप्ताह खण्ड शिक्षा अधिकारी और कल्चरल कोऑर्डिनेटर कार्यशाला की मॉनिटरिंग करेंगे। 

जिला संस्कृति समन्वयक ने बताया कि इस उत्सव के लिए कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा राकेश कुमार और पूजा गर्ग को नियुक्त किया गया है, जो बच्चों को मूर्ति कला की विभिन्न विधाओं में पारंगत करेंगे। 

स्कूल इंचार्ज गुणमति मोर ने बच्चों को पूरा महीना चलने वाले इस उत्सव की पूरी जानकारी दी और बच्चों का मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर योगिता और कीर्ति मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com