46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद ने खंड मोरनी  के गांव रज्जीटीकरी में किया प्रवेश

-यात्रा के प्रति गांववासियों में काफी उत्साह, गांव के सरपंच ने यात्रा का किया भव्य स्वागत

-एलईडी वैन के माध्यम से गांववासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सुनाया गया रिकार्डिंड संदेश

For Detailed

पंचकूला 2 जनवरी- विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद ने आज खंड मोरनी के गांव रज्जीटीकरी  में प्रवेश किया। गांव के सरपंच श्रीमती पुनम देवी ने यात्रा का स्वागत किया।
इस अवसर पर खंड मोरनी के गांव रज्जीटीकरी के राजकीय मिडल स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें पूर्व विधायिका श्रीमती लतिका शर्मा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।


इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्रीमती लतिका शर्मा ने कहा कि इस यात्रा का  मुख्य  उद्देश्य केन्द्र  सरकार  व  राज्य  सरकार  की  कल्याणकारी  नीतियों  के  बारे  में जागरूकता  पैदा  करना  और  उनकी  शत-प्रतिशत  परिपूर्णता  सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इस  यात्रा  के  माध्यम  से  योजनाओं  के  लाभार्थियों  का  फीडबैक  लिया जाएगा। उसके आधार पर यदि किसी योजना के क्रियान्वयन में कोई कमी रह  गई  है  तो  उसे  दूर  किया  जाएगा।  जो  लाभार्थी  किन्हीं  कारणों  से सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने से वंचित रह गए हैं, उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से युवाओं और महिलाओं के लिए  रोजगार व अन्य  स्कीमों की जानकारी दी जा रही है। अगर किसी का आयुष्मान  कार्ड,  बीपीएल  कार्ड,  परिवार  पहचान  पत्र,  वृद्धावस्था  सम्मान भत्ता  या  अन्य  सामाजिक  सुरक्षा  पेंशन  नहीं  बनी  है  तो  उनका  पंजीकरण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि आज विभिन्न विभागों द्वारा शिविर लगाकर गांववासियों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई और साथ ही राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान/चिरायु कार्ड, वद्धावस्था सम्मान भत्ता में आ रही त्रुटियों को मौके पर ही दूर किया गया ताकि लाभार्थियों को कार्यालयों के चक्कर ना लगाने पड़े। उन्होंने कहा कि ऐसे पात्र व्यक्ति जो किसी कारणवश योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए, उन्हें मौके पर ही संबंधित विभागों द्वारा योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया।


इस मौके पर एलईडी वैन के माध्यम से गांववासियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का रिकार्डिंड संदेश सुनाया गया, जिसे उपस्थित जनों ने रूचि लेकर सुना। इसके अलावा लघु फिल्म के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी भी दी गई ताकि लोग उनका लाभ उठा सके।
श्रीमती लतिका शर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को विकसित भारत की शपथ दिलवाई और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इसके उपरांत विकसित भारत संकल्प यात्रा मोरनी खंड के गांव ठंडोग में प्रवेश कर गई जहां सरपंच इंदिरा देवी व गांववासियों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर कालका की पूर्व विधायिका श्रीमती लतिका शर्मा ने राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने गांववासियों को सरकार की विभिन्न विभागों द्वारा दी जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

https://propertyliquid.com