Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिला में ग्रामीण क्षेत्र में 29 नवंबर को खंड पिंजौर के गांव चरनिया से होगा शुभारंभ- उपायुक्त श्री सुशील सारवान

स्वागत गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रमो,  योगा और अन्य गतिविधियों के माध्यम से यात्रा को दिया जाएगा भव्य रूप

यात्रा के सफल आयोजन के लिए जिला और ब्लाॅक स्तरीय समितियों का किया गया गठन-उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 23 नवंबर- उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि जन-जन को केंद्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों के बारे में जागरूक करने और शत प्रतिशत लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिला में ग्रामीण क्षेत्र में 29 नवंबर को खंड पिंजौर के गांव चरनिया से शुभारंभ होगा।
श्री सारवान ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान वीडियो वैन प्रत्येक गांव और वार्ड में आॅडियो विजवल के माध्यम से लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूक करेंगी। उन्होनंे बताया कि गांव और वार्ड में पंहुचने पर स्वागत गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रमो, योगा और अन्य गतिविधियों के माध्यम से यात्रा को भव्य रूप दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन के लिए जिला स्तरीय कमेटी, एग्जीक्यूटीव कमेटी और ब्लाॅक स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें अधिकारियों को अलग अलग जिम्मेदारी सौपी गई। इसके अलावा प्रत्येक दिन के लिए अलग नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।    
उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का रूट प्लान तैयार कर लिया गया हैं। उनहोने कहा कि पंचकूला जिला में जनवरी माह तक चलनेे वाली  विकसित भारत संकल्प यात्रा जिला के प्रत्येक गंाव और वार्ड को कवर करेगी। इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली आॅडियो-विजवल वैन गाव और वार्डो में जाकर केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करेगी। एक वैन गामीण क्षेत्रों और एक वैन शहरी क्षेत्रों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक वैन एक दिन में दो गांव और दो वार्ड कवर करेगी।
उपायुक्त ने बताया कि यात्रा में अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी गांवों और वार्डो में हैल्थ चैकअप, आधार कार्ड, चिरायु कार्ड, प्रोपर्टी आईडी, पेंशन, परिवार पहचान पत्र इत्यादि बनवाने या त्रुटियों को दूर करने के लिए विशेष कैंप लगाये जाएंगे जहां संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही लाभार्थियों को पंजीकृत करके त्रुटियों को दूर किया जाएंगा और नये भी बनाये जाएंगे। उन्होने कहा कि प्रत्येक विभाग का नोडल अधिकारी संबधित बीडीपीओं से तालमेल स्थापित कर लाभाथिर्यो को इन शिविरों में लाना सुनिश्चित करेंगे ताकि ऐसे लोग जो किसी कारणवश अब तक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ नही उठा पाए है उन्हे योजनाओं का लाभ दिया जा सके।
श्री सारवान ने बताया कि जिस दिन यात्रा संबंधित गांव या वार्ड में पंहुचेगी, उस दिन उस गांव और वार्ड के भारत सरकार व हरियाणा सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे, जो प्राप्त योजनाओं के लाभ के बारे में अपने अनुभव संाझा करेंगे ताकि अन्य लोग भी इन योजनाओं का लाभ उठा सके। इसके अलावा क्रिड, काॅमन सर्विस सैंटर, जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय द्वारा प्रत्येक गांव और वार्ड में शिविर लगाकर एक ही छत के नीचे लोगों की परिवार पहचान पत्र, आधार और पैंशन संबंधी समस्याओं का निवारण करने के साथ साथ मौके पर ही योजना के नए कार्ड भी बनाए जाएंगे।

https://propertyliquid.com