Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

लोक सम्पर्क विभाग द्वारा गांव पीरखेड़ा व जोधपुरिया में कार्यक्रम आयोजित

सिरसा, 19 नवंबर।

For Detailed News-


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार के निर्देशानुसार जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा विभिन्न गांवों में प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने की अपील की जा रही है। इसके साथ-साथ आमजन को कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए मास्क लगाने व फसल अवशेष न जलाने का संदेश भी दिया जा रहा है।


                    इसी कड़ी में विभाग की सिनेमा यूनिट एवं भजन पार्टी द्वारा गांव पीरखेड़ा व जोधपुरिया में विशेष प्रचार अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जहां सिनेमा यूनिट द्वारा ग्रामीणों को नशे पर आधारित लघु फिल्म ‘नशा एक अभिशापÓ दिखा कर जागरुक किया गया वहीं भजन पार्टी द्वारा गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरुक किया। इसके अलावा लोगों को फसल अवशेष न जलाने व कोरोना के मद्देनजर हिदायतों की पालना का आह्वïान किया जा रहा है। कलाकारों द्वारा आमजन को बताया जा रहा है कि कोविड-19 के उपाय अपना कर ही कोरोना से बचाव संभव है। इसलिए घर से निकलते समय मास्क जरुर लगाएं और सामाजिक दूरी की गंभीरता से पालना करें। गांव पीरखेड़ा व जोधपुरिया में भजन पार्टी ने नशे पर आधारित गीतों के माध्यम से नशे पर कटाक्ष करते हुए नागरिकों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत करवाया और नशे में ग्रस्त लोगों को नशा छोडऩे के लिए प्रेरित करने तथा उन्हें ईलाज के लिए नशा मुक्ति केंद्रों में ले जाने का आह्वïान किया।

https://propertyliquid.com


नशा छुड़वाने के लिए नशा मुक्ति केंद्रों में करें संपर्क:


                    प्रचार अमले द्वारा प्रचार-प्रसार के दौरान लोगों को बताया जा रहा है कि यदि आपके आस पड़ोस में कोई भी व्यक्ति नशे की बिक्री करता है तो उसकी सूचना पुलिस प्रशासन के हैल्पलाइन नंबर 88140-11620, 88140-11626 व 88140-11675 अथवा जिला प्रशासन के नंबर 01666-248890 पर दें, सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इसके अलावा भजन पार्टियों द्वारा प्रचार के दौरान लोगों को अपील की जा रही है कि जिस भी व्यक्ति के आस पड़ोस में कोई नशे का शिकार है तो उसे नशा छोडऩे के लिए प्रेरित करें और नशा छुड़वाने के लिए उसे नशा मुक्ति केंद्रों में जाने में सहयोग करें ताकि उनका इलाज करके समाज की मुख्य धारा में लाया जा सके। आमजन को स्थानीय नागरिक अस्पताल सिरसा व कालांवाली नशा मुक्ति केंद्रों बारे भी जानकारी दी जा रही है।


फसल अवशेषों का सही प्रबंधन कर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करें किसान :


प्रचार प्रसार के दौरान कलाकारों ने लोगों से पराली न जलाने की अपील करते हुए कहा कि यह वायु प्रदूषण का एक बड़ा स्रोत है। उन्होंने बताया कि पराली में आग लगाने से वायु प्रदूषण से सांस, फेफडों से संबंधित बीमारियां तो होती ही हैं, सामान्य स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि सरकार व जिला प्रशासन ने धान की पराली का उचित प्रबंधन करने के लिए जिले के किसानों को उपयोगी यंत्र जैसे हैप्पी सीडर, स्ट्रा बेलर, सुपर सीडर आदि अनुदान पर दिए हुए हैं व उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इन यंत्रो का प्रयोग पराली प्रबंधन में करके प्रशासन का सहयोग करें ताकि लोगों का स्वास्थ्य भी धुएं से खराब ना हो।