आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

लॉकडाउन के बाद गांवों में महिलाओं को आर्थिक रूप से संपन्न करने के लिए दुष्यंत की पहल, हर गांव में महिलाओं के लिए बनेगा सेल्फ हेल्प ग्रुप

सिरसा, 03 अक्तूबर।

For Detailed News-


                लॉकडाउन के दौरान आई आर्थिक मंदी से उबरने के लिए प्रदेश सरकार रोजगार को बढ़ाने में जुटी है। शहरों के साथ-साथ गांवों में भी रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हों ताकि महिलाओं की आमदनी बढ़े। इसके लिए प्रदेश के हर गांव में सेल्फ हेल्प ग्रुप (स्वयं सहायता समूह) का गठन होगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। योजना को क्रियांवित करने का जिम्मा ग्रामीण विकास विभाग को सौंपा गया है।


                वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्मम से अधिकारियों की बैठक में डिप्टी सीएम ने महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से आत्मनिर्भर बनाने और परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए स्वयं सहायता समूह के गठन पर फोकस किया। जहां पहले से सेल्फ हेल्प ग्रुप बने हुए है उन्हें एक्टिव करके प्रोत्साहित करें। उन्होंने आगामी वर्ष लगने वाले सूरजकुंड मेले में भी स्वयं सहायता समूह की सहभागिता सुनिश्चित करने को लेकर आदेश दिए ताकि प्रदेश की ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने हुनर को प्रदर्शित करने का सुनहरा मौका मिले।

https://propertyliquid.com


                डिप्टी सीएम ने कहा कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी इसके लिए जिला स्तर पर हर गांव समूह के गठन को लेकर कार्य-योजना तैयार करके उनकी रिपोर्ट सौंपे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में महिलाओं का स्वयं सहायता समूह का गठन होने से गांव में बने नए प्रकार के उत्पाद मार्केट में उपलब्ध तो होंगे ही, साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता की दर भी बढ़ेगी।

               डिप्टी सीएम ने बैठक में हिसार चल रहे स्वयं सहायता समूह का उदाहरण देते हुए बताया कि नारनौंद, बरवाला, हिसार-1 में 12 हजार से अधिक महिलाएं स्वयं सहायता समूह के माध्यम जुड़कर मास्क, किट, मसाले, बाजरे के लड्डू,  सॉफ्ट ट्वाय, आचार आदि अन्य उत्पाद तैयार करके अच्छी-खासी कमाई कर रही है। इतना ही नहीं हिसार के लघु सचिवालय परिसर में स्वयं सहायता समूह का बूथ भी चल रहा है। दुष्यंत चौटाला ने हिसार की तर्ज पर अधिकारियों को स्वयं सहायता समूह एक्टिवेट करने के बाद उनके उत्पाद बेचने के लिए प्रशासन की ओर से प्रदेशभर में जिला स्तर पर एक बूथ स्थापित करने के भी निर्देश दिए।