147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

योग को बनाएं अपने जीवन शैली का हिस्सा, तन व मन के स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी : रणजीत सिंह

सिरसा, 21 जून।

योग को अपनाकर स्वस्थ रहें और जीवन को बेहतर बनाएं


                   भारतीय संस्कृति में योग का विशेष महत्व है। यह मानव को सशक्त, शांत और ओजस्वी बनाता है। योग रूपी इस महान धरोहर को पूरी दुनिया ने उत्तम स्वास्थ्य व मन को एकाग्र करने के लिए अपनाया है। योग जीवन का वह दर्शन जो इंसान को उसकी आत्मा से जोड़ता है। योग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में कारगर है, इसलिए आज के इस कोरोना काल में योग की उपयोगिता ओर भी अधिक हो जाती है।

For Detailed News-

योग एट होम विद फैमिली के तहत बिजली मंत्री चौधरी रणजीत ने अपने आवास पर योग कर प्रदेशवासियों को दिया स्वस्थ रहने का संदेश


                    ये विचार बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने छठे अंर्राष्टï्रीय योग दिवस पर अपने आवास पर योग अभ्यास करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने सभी प्रदेशवासियों को छठे अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए योग को अपने जीवन शैली का हिस्सा बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ, तनाव मुक्त व अनुशासित जीवन के लिए योग का महत्व आज पूरा विश्व समझ रहा है। योग भारत की प्राचीन अमूल्य विद्या है। इस विद्या को विश्वपटल पर ख्याति दिलाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। आज पूरे भारत में छठे अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस को योगा एट होम विद फैमिली विषय के साथ घर पर रहकर उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा योग परिषद द्वारा आमजन की सुविधा के लिए अपने फेसबुक पेज के माध्यम से योग प्रोटोकॉल अभ्यास का सीधा प्रसारण भी किया गया है।

https://propertyliquid.com/


                    उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में योग का महत्व और अधिक बढ जाता है। योग को अपनाकर हम सभी स्वस्थ व निरोग रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के रूप में सार्वजनिक रूप से मनाया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते सरकार ने योग एट होम विद फैमिली विषय के साथ घर पर रहकर योग मनाने का निर्णय लिया है। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। इसलिए घर पर रहकर योग करें, स्वस्थ रहें व सुरक्षित रहें।


                    बिजली मंत्री ने प्रदेशवासियों को संदेश देते हुए कहा कि अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस का महत्व तभी सार्थक होगा जब हम इसे अपने दैनिक जीवन में अपनाएंगे और नियमित रूप से योग करेंगे। उन्होंने कहा कि योग हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जोकि कोरोना जैसी महामारी से लडऩे में सहायक है। योग एक व्यक्ति में शांति के स्तर को बढ़ाता है और उसके आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाने तथा उसे खुश रहने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति एक अस्वस्थ व्यक्ति की तुलना में अधिक काम कर सकता है। आधुनिकता के इस दौर में जीवन तनावपूर्ण बन गया है। सिर्फ 10-20 मिनट का योग हर दिन आपके स्वास्थ्य को अच्छा रहने में मदद कर सकता है।

Watch This Video Till End….