Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

युवाओं को लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढना चाहिए- मूलचंद शर्मा

-राज्य युवा महोत्सव का दीप जलाकर किया शुभारम्भ

-युवाओं को नशे से गुरेज करना चाहिए

For Detailed

पंचकूला 28 दिसम्बर- हरियाणा के उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि युवाओं को हर क्षेत्र में हुनरमंद बनाने के लिए राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नए नए प्रशिक्षण शुरू किए है। इसलिए युवाओं को लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढना चाहिए ताकि सफलता उनके कदम चूमें।


उच्चतर शिक्षा मंत्री इन्द्रधनुष आॅडिटोरियम में कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा आयोजित राज्य युवा महोत्सव के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश का युवा जो ठान लेता है उसे अवश्य ही पूरा करता है। सरकार ने युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए देश की पहली स्किल युनिवसिर्टी का गठन किया है। इसके अलावा नई शिक्षा नीति से युवा नौकरियां देने वाले ही बनेंगे।  
कौशल विकास मंत्री ने कहा कि सरकार ने स्वरोजगार के क्षेत्र में युवाओं के लिए ऋण का प्रावधान किया है ताकि युवा अपना कारोबार कर आत्मनिर्भर बन सकें। भारत युवाओं का देश है और आने वाला समय युवाओं के लिए स्वर्णिम है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ रहा है और 21वीं सदी का समय युवाओं का ही होगा। उन्हांेने कहा कि युवा ही सदैव इतिहास रचते है।


उच्चतर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा के युवा खेलों में अग्रणीय है और सेना में भी जनसंख्या के अनुपात में सबसे अधिक भर्ती होने का गौरव हासिल है। हर दसवंा नौजवान सेना में भर्ती होकर सीमाओं पर देश की रक्षा कर रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की प्रवृति से दूर रहकर संस्कारवान बनकर देश व समाज सेवा मंे आगे बढना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य में जाति, धर्म और क्षेत्रवाद से उपर उठकर विकास कार्य करवाए हैं और युवाओं को बिना खर्ची पर्ची के मेरिट के आधार पर नौकरियां देने का कार्य किया है। इससे युवाओं का शिक्षा की ओर रूझान बढा है। हरियाणा में लिंगानुपात की स्थिति भी बेहतर हुई है। इस प्रकार प्रदेश में हर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है।
उच्चतर शिक्षा मंत्री ने कहा कि युवाओं को मार्केट की डिमांड अनुसार हर क्षेत्र में निपुण होना चाहिए ताकि नौकरियां स्वतः ही उनके घर द्वार पर आए। इसके लिए सरकार ने राज्य में बेहतरीन प्रयास किए है। युवाओं को इनका लाभ उठाना चाहिए।


कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक विवेक अग्रवाल ने कहा कि तीन दिन तक चलने वाले इस युवा कलाकारों के महाकुम्भ में खण्ड एवं जिलास्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवा ही भाग लें रहे है। इनमें गैर प्रतिस्पर्धी विधाएं, लोक नृत्य, लोक गायन, कहानी लेखन एवं पोस्टर मेकिंग, विषयगत प्रतियोगिताएं, व्याखान और फोटोग्राफी का भी आयोजन किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि इस राज्य उत्सव में अग्रणीय कलाकार 12 से 16 जनवरी तक नासिक में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के उत्सव में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा युवाओं को स्किल करने के लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसलिए हरियाणा में पहली बार इस वर्ष आईटीआई में 90 प्रतिशत सीटें भरी गई है।


उच्चतर शिक्षा मंत्री ने आयुष विभाग, हर छात्रवृति पोर्टल, कौशल से रोजगार मेरा हुनर मेरी पहचान, खेल आॅर्गन डोनेशन, विश्वकर्मा युनिवर्सिटी सहित कई विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर उपायुक्त सुशील सारवान, अतिरिक्त निदेशक संजीव शर्मा, सहायक निदेशक बलवंत, अनिल कौशिक सहित विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com