46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

युवाओं को खेलों की ओर प्रोत्साहित करने प्रदेश में पहली बार हरियाणा सीएम कप (Haryana CM’s Cup) का किया जा रहा आयोजन

प्रदेश के सभी 22 जिले और 143 खंडो में किया जाएगा खेलो का आयोजन

14 से 23 वर्ष आयु के युवा 6 विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं (टीम गेम) में लें सकते है भाग

ब्लाॅक स्तर, जिला स्तर, मंडल स्तर और राज्य स्तर पर किया जाएगा खेलो का आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 23 फरवरी: हरियाणा में युवाओं को खेलों की ओर प्रोत्साहित करने और उन्हें नशे से दूर रखने के उद्देश्य से प्रदेश में पहली बार खेल विभाग हरियाणा द्वारा 28 फरवरी से हरियाणा सीएम कप (Haryana CM’S CUP) का आयोजन प्रदेश के सभी 22 जिले और 143 खंडो में किया जा रहा है।
खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव श्री नवदीप सिंह विर्क ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों के साथ बैठक की और टूर्नामेंट के सफल आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सीएम कप अपनी तरह का पहला टूर्नामेंट

उन्होंने कहा कि सीएम कप अपनी तरह का पहला टूर्नामेंट है, जिसका उद्देश्य मुख्यत ग्र्रामीण आंचल के युवाओं की उर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाकर, उन्हें खेलों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने के साथ-साथ नशे जैसी बुराई से दूर रखना है। उन्होंने निर्देश दिए कि हरियाणा सीएम कप में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक विजेता टीम को 2 लाख रुपये, रजत पदक विजेता टीम को डेढ लाख रुपये और कास्य पदक विजेता टीम को 1 लाख रुपये नकद पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे

श्री विर्क ने बताया कि सीएम कप में 14 से 23 वर्ष आयु के युवा 6 खेल प्रतिस्पर्धाओं (टीम गेम)-फुटबाल, हैंडबाल, बास्केटबाल, खो-खो, कब्बडी और वाॅलीबाल में भाग लें सकते है। इन खेलों का आयोजन ब्लाॅक स्तर, जिला स्तर, मंडल स्तर और राज्य स्तर पर किया जाएगा। ब्लाॅक स्तर पर 28 फरवरी से 3 मार्च तक, जिला स्तर पर 5 मार्च को और मंडल स्तर पर 7 मार्च को और राज्य स्तर पर 9 मार्च को खेलों का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक विजेता टीम को 2 लाख रुपये, रजत पदक विजेता टीम को डेढ लाख रुपये और कास्य पदक विजेता टीम को 1 लाख रुपये नकद पुरस्कार के रूप में दिए जाएंगे।

26 फरवरी सायं 6 बजे तक किया जा सकता है पंजीकरण

उन्होंने बताया कि इच्छुक टीमें 26 फरवरी सायं 6 बजे तक विभाग की वेबसाईट https://haryanasports.gov.in/cm-cup-2024  पर अपना पंजीकरण कर सकती है। इसके अलावा क्यूआर कोड स्कैन कर भी पंजीकरण किया जा सकता है। इन खेलों की विशेषता है कि इसमें किसी भी जिले या ब्लाॅक के 14 से 23 वर्ष आयु के युवा किसी भी जिले से खेल सकते है। हालांकि खिलाड़ियों को अपनी आयु से संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

जिला में चारों खंडो में खेलों के आयोजन के लिए स्टेडियमों का चयन कर लिया गया है

लघु सचिवालय के सभागार में नगराधीश मन्नत राणा ने वीडियो कांफं्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया। उन्होंने बताया कि जिला पंचकूला में चारों खंडो पिंजौर, रायपुररानी, मोरनी और बरवाला में इन खेलों के आयोजन के लिए स्टेडियमों का चयन कर लिया गया है। पिंजौर ब्लाॅक में अरूणा आसफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय और अमरावती विद्यालय, मोरनी ब्लाॅक में राजकीय पाॅलटेक्निक काॅलेज, गांव बहलों और राजकीय वरिष्ठ माध्यिमक स्कूल मांधना, रायपुररानी ब्लाॅक में निगन्या विद्या मंदिर, राजकीय हाई स्कूल धारवा और नवोदय विद्यालय और बरवाला ब्लाॅक में राजीव गांधी खेल स्टेडियम नग्गल में खेलों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर पर ताउ देवी लाल सेक्टर-3 पंचकूला में खेल आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सीएम कप के सफल आयोजन के लिए समय से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाएगी। खेल स्टेडियमों पर पीने के पानी, शौचालयों और प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था की जाएगी।

इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, जिला खेल अधिकारी नील कमल और जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com