Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

यात्रा में बड़े पैमाने पर हुई जनभागीदारी, सभी वर्गों के लोग ले रहे उत्साहपूर्वक भाग – डीसी सुशील सारवान*

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण पिंजौर ब्लॉक के गांव थाने की सैर से हुआ शुरू

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने 30 दिसंबर को गांव बुंगा से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया था रवाना *

जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के अलावा, कार्यक्रम का उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना भी है जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हैं लेकिन अभी तक लाभान्वित नहीं हुए- डीसी

For Detailed

पंचकुला 4 दिसंबर- जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा का दूसरा चरण सोमवार को पिंजौर ब्लॉक के गांव थाने की सैर से शुरू हुआ। यात्रा आने वाले दिनों में ब्लॉक के सभी गांवों को कवर करेगी।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने 30 नवंबर, 2023 को बरवाला ब्लॉक के गांव बुंगा से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक 12 गांवों को कवर कर चुकी है

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि यात्रा में हर वर्ग के लोग उत्साहपूर्वक भाग ले रहे है, जिससे बड़े पैमाने पर जन भागीदारी सुनिश्चित हुई हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक बारह गांवों – बुंगा (बरवाला), असरेवाली (बरवाला), टिब्बी (बरवाला), रत्तेवाली (बरवाला), सबीलपुर (मोरनी), खेतपुराली (बरवाला), कनौली (बरवाला), श्यामटू (बरवाला), धंदारडू (बरवाला), बटवाल (बरवाला), थाने की सैर (पिंजौर) और नागल रुत्तल (पिंजौर) को कवर कर चुकी है।  यात्रा प्रतिदिन दो गांवों को कवर कर रही है।

यात्रा का उद्देश्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनता को जागरूक करना है

श्री सारवान ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जनता को जागरूक करना है। कार्यक्रम का मकसद उन लोगों तक पहुंचना भी है जो विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हैं लेकिन अभी तक उनसे लाभान्वित नहीं हुए हैं। कार्यक्रम के तहत एलईडी वैन गांव-गांव जाकर लोगों को योजनाओं के बारे में जागरूक कर रही हैं ताकि वे इनका लाभ उठा सकें। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का रिकार्डेड संदेश भी प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान युवाओं की सक्रिय भागीदारी  सुनिश्चित की जा रही है।

ग्रामीणों के लिए दोगुनी लाभकारी साबित हो रही है संकल्प यात्रा

उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा ग्रामीणों के लिए दोगुनी फायदेमंद साबित हो रही है क्योंकि एक तरफ उन्हें   आॅडियो-विजवल माध्यमों से विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है, वहीं दूसरी तरफ उनकी शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जा रहा है। आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड/चिरायु कार्ड, परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), संपत्ति कार्ड आदि में त्रुटियों को ठीक करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा यात्रा के दिन गांवों में विशेष शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। साथ ही, नए कार्ड बनाने की सुविधा भी दी गई है।

पिंजौर के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के रूट चार्ट को अंतिम रूप दिया गया

श्री सारवान ने बताया कि बरवाला ब्लॉक की तरह, जिला प्रशासन ने पिंजौर ब्लॉक के लिए भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का एक व्यापक रूट चार्ट तैयार किया है। यात्रा 13 दिसंबर तक 20 गांवों को कवर करेगी। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 5 दिसंबर को गांव रामनगर खोली और रामपुर जंगी, 6 दिसंबर को गोरखनाथ और नवानगर, 7 दिसंबर को गांव नग्गल कंडियाला और गांव बार को कवर करेगी।  8 दिसंबर को गांव करणपुर और झोलूवाल टांडा, 9 दिसंबर को गांव मढांवाला और गांव खोखरा, 10 दिसंबर को गांव कोना और गांव खोलमोला, 11 दिसंबर को गांव नानकपुर और खोलफतेह सिंह, 12 दिसंबर को गांव गरीडा और कीरतपुर और 13 दिसंबर को गांव जोलूवाल जटा और प्रेमपुरा में पंहुचेगी।

https://propertyliquid.com