46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

मोरनी के गांव खैरी व पिंजौर के रतपुर में स्वास्थ्य जांच शिविरों का किया आयोजन

शिविरों में 97 लोगों के स्वास्थ्य की करी जांच

For Detailed

पंचकूला, 17 जून- उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरोगी, एनसीडी और एनीमिया मुक्त हरियाणा के तहत जिला के दो स्थानों पर स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया गया।
सिविल सर्जन डा. मुक्ता ने बताया कि कैंप नंबर-1 मोरनी के गांव खैरी में आयोजित किया गया। सीएचओ गोविंद, एएनएम देविंदर और एलटी की टीम ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की। कैंप नंबर-2 पिंजौर के रतपुर क्षेत्र में आयोजित किया गया। सीएचओ संध्या और टीम द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।
उन्होंने बताया कि इन कैंपों में 97 लोगों के रक्त सेंपल सहित स्वास्थ्य की जांच की गई। इनमें से 9 को उच्च रक्तचाप, 7 को मधुमेह, 10 को एनीमिया और एक को गठिया रोग से पीड़ित पाया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में विभिन्न बीमारियों से पीड़ित पाए गए मरीजों का स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इलाज शुरू कर दिया है और साथ ही उन्हें विशेष बातों का ध्यान रखने की सलाह दी गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम समय-समय पर इन लोगों की निगरानी करती रहेगी।
टीम ने ग्रामीणों को जागरुक करते हुए विभिन्न बीमारियों से बचने के तरीके बताएं। अलग-अलग बीमारियों के लक्षणों से अवगत करवाया गया, ताकि लक्षणों के हिसाब से समय रहते बीमारी की पहचान कर सके और उन पर काबू पाया जा सके। आज के समय में खान-पान स्वास्थ्य निर्भर पर काफी करता है, इसलिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी।

https://propertyliquid.com