46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत 30 सितंबर तक निकाली जा रही है भव्य अमृत कलश यात्रा : उपायुक्त

अमृत कलश यात्रा के तहत गांव, खंड, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जा रहे हैं कार्यक्रम
अमृत कलशों में घर-घर से मिट्टी व चावल किए जा रहे हैं संग्रहित

पंचकूला , 26  सितंबरः मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत  जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में अमृत कलश यात्रा निकल रही हैं। उपायुक्त सुशील सारवान के मार्गदर्शन में लोग उत्साह पूर्वक कलश में मिट्टी व चावल डालकर आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बना रहे हैं।


आजादी के अमृत काल में देश के वीर-शहीदों को समर्पित मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत निकाली जा रही अमृत कलश यात्रा के दौरान जिला में 30 सितंबर तक गांव स्तर पर प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर से अमृत कलश में मिट्टी या चावल का संग्रह पूरे सम्मान जनक तरीके से किया जा रहा है। अमृत कलश में मिट्टी और चावल एकत्र करने के दौरान, स्थानीय परंपराओं के अनुसार ढोल, नगाड़े और अन्य संगीत वाद्ययंत्र बजाने वाले लोग शामिल होकर आजादी अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ को गरिमामयी ढंग से संपन्न कराने में भागीदार बन रहे हैं।


उपायुक्त ने बताया कि आगामी 30 सितंबर तक ग्रामीण स्तर पर व उसके बाद 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक खंड स्तर पर अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत गांवों के सभी घरों से एकत्रित की गई मिट्टी और चावल युक्त अमृत कलश को एक चिन्हित स्थान पर लाया जाएगा तथा मिट्टी और चावल को बड़े कलश में डाला जाएगा.  इस दौरान सभी खंड़ों में उत्सव जैसा माहौल रहेगा। उन्होंने बताया कि एनएसएस, एनवाईकेएस, एनसीसी, हिंदुस्तान/भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और अन्य युवा स्वयंसेवकों की सक्रिय भागीदारी के साथ महिलाओं की भागीदारी पर विशेष जोर देते हुए बहादुरों के सम्मान में खंड स्तर पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी तरह के कार्यक्रम स्थानीय निकाय में भी आयोजित किए जाएंगे।

call 9914976044


डीसी ने बताया कि 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक राज्य स्तर पर अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी खंडों से अमृत कलश चंडीगढ़ में एक निर्धारित स्थान पर एकत्रित किए जाएंगे।

दिल्ली में बनी अमृत वाटिका में होगा अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग : उपायुक्त


उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अमृत कलश यात्रा का राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान देश के अलग-अलग कोने से अमृत कलश यात्रा निकाली जाएगी और स्वयं सेवकों द्वारा अमृत कलशों को नई दिल्ली ले जाया जाएगा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने वाले पारंपरिक परिधान पहने स्वयंसेवक अपने साथ अमृत कलश लेकर कर्तव्य पथ पर मार्च पास्ट करेंगे। उन्होंने बताया कि इन अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग देश के  वीर बहादुर शहीदों के सम्मान में देश की राजधानी दिल्ली में बनाई गई अमृत वाटिका में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की याद में समर्पित एक स्मारक कर्तव्य पथ के पास स्थापित किया जाएगा।