46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना लॉंच:

-जीएसटी बिल लेने वालों को मिलेंगे करोड़ों के इनाम

पंचकुला, 14 सितंबर


 करदाताओं को प्रोत्साहन देने के लिए मेरा बिल मेरा अधिकार योजना की शुरुआत की गई है।  उपआबकारी एवं कराधान आयुक्त (बिक्रीकर) हनीश गुप्ता ने इस बारे जानकारी देते हुए
बताया कि करदाताओं को प्रोत्साहन देने के लिए हरियाणा में मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू की है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जीएसटी बिल लेने वालों को सरकार करोड़ों के इनाम देगी। उपभोक्ता को सामान की खरीदारी की रसीद पोर्टल पर अपलोड करनी होगी और 30 करोड़ रुपए के कॉर्पस फंड से ड्रा ऑफ लॉट्स के जरिए उपभोक्ताओं को इनाम मिलेंगे।


श्री गुप्ता ने बताया कि जीएसटी कलेक्शन के लिए यह योजना अहम रोल अदा करेगी क्योंकि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग जीएसटी बिल लेने के लिए प्रेरितहोंगे। उन्होंने बताया कि  मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना के तहत नागरिकों को 1 करोड़ इनाम के साथ कई और अन्य इनाम भी मिलेंगे। उन्होंने जिला के नागरिकों से आह्वान किया कि वे हर खरीददारी पर जीएसटी बिल जरूर लें और आकर्षक इनाम जीतने का मौका पाएं। इस योजना के तहत सरकार की ओर से प्रति माह लक्की ड्रा निकाला जाएगा और नागरिकों का चयन किया जाएगा। ये वे नागरिक होंगे जो हर महीने अपना जीएसटी बिल पोर्टल पर अपलोड करेंगे। उन्होंने बताया कि मेरा बिल-मेरा अधिकार एप पर अपना जीएसटी बिल अपलोड करना होगा। इसके अलावा वह  web.merabill.gst.gov.in पर जाकर जीएसटी बिल अपलोड कर सकते हैं।


 उन्होंने बताया कि लकी ड्रॉ के लिए विचार किए जाने वाले इनवॉइस का न्यूनतम मूल्य 200 रुपये रखा गया है। बिल इनवॉइस आईओएस और एंड्रॉयड पर उपलब्ध मोबाइल एप्लिकेशन ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ के साथ-साथ वेब भी अपलोड किए जा सकते हैं। लकी ड्रॉ के लिए विचार किए जाने के लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा एक महीने में अधिकतम 25 इनवॉयस ऐप/वेब पोर्टल पर अपलोड किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अपलोड किए गए प्रत्येक इनवॉयस के लिए एक पावती संदर्भ संख्या (एआरएन) सृजित होगी जिसका उपयोग पुरस्कारों के ड्रॉ के लिए किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए मासिक व तिमाही आधार पर ड्रा निकाले जाएंगे। मासिक ड्रा में 10-10 हजार रुपए के 800 तथा 10-10 लाख रुपए के दो पुरस्कार दिए जाएंगे। वहीं तिमाही आधार पर निकाले जाने वाले ड्रा के दो विजेताओं को एक-एक करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि मिलेगी।