Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

मत्स्य पालन पर विभिन्न योजनाओं के तहत 50-60 फीसदी अनुदान का प्रावधान – उपायुक्त

अनुसूचित जाति परिवारों के कल्याण हेतु योजना के अंतर्गत मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए बनाई योजनाएं

For Detailed

पंचकूला, 30 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला मत्स्य विभाग द्वारा अनुसूचित जाति परिवारों के कल्याण हेतु योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को मछली पालन पर वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये योजना तैयार की गई है।
डा. यश गर्ग ने बताया कि अनुसूचित जाति से सम्बन्धित व्यक्ति के लिए पंचायती तालाब/सरकारी जलाशयों में मत्स्य पालने के लिए प्रथम वर्ष पटटा राशि का 50 प्रतिशत या 50 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर में जो भी कम हो अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा। एक पात्र को अधिकतम 4 हेक्टेयर तक लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दूसरे वर्ष के लिए पटटा राशि का 40 प्रतिशत या अधिकतम 40 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर में से जो भी कम हो अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि 40 हजार रूपये के जाल खरीद पर 60 प्रतिशत अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा। इसी तरह 60 हजार रूपये की रेहडी (स्टोव/गैस चूल्हा, बर्तन आदि सहित) खरीद पर 60 प्रतिशत अनुदान दो वर्षों में एक बार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 150000 रूपये की खाद खुराक पर 60 प्रतिशत अनुदान के रूप में प्रदान किया जाएगा। उपरोक्त योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्रों को मत्स्य विभाग के कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करवाएं।

https://propertyliquid.com