Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

मतदान केन्द्रों का रेशनेलाइजेशन कर कालका विधानसभा में 11 और पंचकूला विधानसभा में 27 नए मतदान केन्द्र बनाए गए – डा. यश गर्ग

*अब कालका विधानसभा में 225, पंचकूला विभानसभा में 230 मतदान केन्द्र होंगे – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*27 व 28 जुलाई, 3 व 4 अगस्त को बूथ स्तर पर विशेष शिविरों का आयोजन कर बनाए जाएंगे नए वोट – डा. यश गर्ग*

*जिला निर्वाचन अधिकारी ने फोटोयुक्त मतदाता सूची के दूसरे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संबन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

For Detailed

पंचकूला, 11 जुलाई –  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभागार में फोटोयुक्त मतदाता सूची के दूसरे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संबन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में जिला निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों में किए जाने वाले संशोधनों का विवरण दिया और नए संशोधन के लिए राजनैतिक दलों से सुझाव मांगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला पंचकूला से सम्बंधित दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का रेशनेलाइजेशन किया गया है। ईवीएम मशीन से वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कुछ मतदान बूथों के स्थान और बूथों पर मतदाताओं की संख्या में परिवर्तन किया गया। अब किसी भी केन्द्र पर मतदाताओं की संख्या 1400 से अधिक नहीं होगी। 

उन्होंने बताया कि 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 11 मतदान केन्द्र नये बनाए गए हैं। मतदान केन्द्र नम्बर 71 व 72 जोकि पिंजौर एचएमटी में बने हुए थे, दोनों मतदान केन्द्रों को मतदाताओं की संख्या कम होने के कारण एक केन्द्र में बदल दिया गया। अब 01-कालका विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केन्द्रों की संख्या 215 से बढ़कर 225 मतदान केन्द्र हो गई है। 

उन्होंने बताया कि 02-पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 27 मतदान केन्द्र नये बनाये गये है। अब 02-पंचकूला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 203 से बढ़कर अब मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 230 हो गई है। इसी प्रकार जिले में मतदान केन्द्रों की संख्या 455 हो गई है।

*वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर-7 भरना अनिवार्य- डा. यश गर्ग*

डा. यश गर्ग ने बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए अहर्ता तिथि एक जुलाई 2024 होगी। कोई भी पात्र व्यक्ति जो साधारणतया इन निर्वाचन क्षेत्रों का निवासी है और उसकी आयु एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक है वो सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में उसका नाम दर्ज नही है। इसके लिए फार्म नंबर-6, दो नवीनतम पासपोर्ट साईज फोटो, आयु प्रमाण पत्र तथा रिहायश प्रमाण पत्र सहित भर कर सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत करेगा। फार्म नंबर-6 ए से एनआरआई मतदाता की वोट बनाने के लिए आवेदन कर सकता है।

उन्होंने बताया कि इस बार मतदाता सूची से वोट हटवाने यानी आपत्ति के लिए फार्म नंबर-7 भरना अनिवार्य होगा। फार्म नंबर-7 भरने के बाद भी किसी व्यक्ति की वोट काटी जाएगी। एक व्यक्ति अधिकतम पांच आपत्तियां ही दर्ज करवा सकता है। उन्होंने बताया कि किसी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-8 में आवेदन करेगा। यदि किसी मतदाता की वोट किसी विधानसभा सभा निर्वाचन क्षेत्र से किसी अन्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित होनी है तो वह भी फॉर्म नंबर-8 में आवेदन करेगा।

*जुलाई व अगस्त में दो-दो विशेष शिविर लगेंगे*

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा ने आम नागरिकों की सुविधा के लिए विशेष अभियान के तहत 25 जुलाई 2024 से नौ अगस्त 2024 के बीच सभी मतदान केन्द्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस के अतिरिक्त अवकाश वाले दिन भी फार्म आदि प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि 27 जुलाई, 28 जुलाई, तीन अगस्त और चार अगस्त को विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 25 जुलाई को मतदाता सूची ड्राफट का प्रकाशन किया जाएगा। 20 अगस्त को फाइनल मतदाता सूची जारी की जाएगी।

*एप से कर सकते हैं नई वोट के लिए आवेदन*

डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप (VHA) जारी की गई है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने, अपनी वोट कटवाने या वोट में शुद्धि करवाने, अपना आधार नम्बर वोटर कार्ड के साथ लिंक करने हेतू ऑनलाईन आवेदन कर सकता है। ये एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आॅनलाइन आवेदन के समय आवेदक अपना पूरा विवरण दें और ई-मेल आईडी खुद की प्रस्तुत करे। 

*ये रहे मौजूद*

इस मौके पर एसडीएम कालका लक्षित सरीन, एसडीएम पंचकूला गौरव चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, तहसीलदार कालका विवेक गोयल, जननायक जनता दल पार्टी से भाग सिंह, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रविन्द्र रावल, आम आदमी पार्टी से सुरेन्द्र राठी व साहिब दीन, भारतीय जनता पार्टी से संजीव व राजीव मल्होत्रा समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com