46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

मतदाता सूचियों के रिविजन कार्य की समीक्षा करते हुए अंबाला मण्डलायुक्त दीप्ती उमाशंकर ।

मतदाता सूचियों के रिविजन कार्य की समीक्षा करते हुए अंबाला मण्डलायुक्त दीप्ती उमाशंकर ।

पंचकूला, 28 फरवरी- अंबाला मण्डल की आयुक्त दीप्ती उमाशंकर ने जिला की कालका एवं पंचकूला विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने के लिए राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है।


मण्डलायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मतदाता सूचियों के स्पेशल समरी रिविजन को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि सभी राजनैतिक पार्टियां अपने बूथ लेवल एजेंट बनाने का कार्य करे और उनकी सूची जिला प्रशासन को सौपें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी, 2020 को क्वालिफाईंग तिथी मानकर मतदाता सूचियों के रिविजन का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत 29 फरवरी व 1 मार्च को प्रत्येक बूथ स्तर पर विशेष अभियान के तहत नए मतदातों को जोड़ने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दिन शनिवार व रविवार को बूथ लेवल अधिकारी बैठेंगें और नए वोट बनाने के साथ-साथ मतदाता शुद्धि करने तथा स्थान परिवर्तन एवं वोट काटने का कार्य भी किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि रिविजन कार्यक्रम के तहत 12 फरवरी तक मतदाताओं से दावे एवं आपतियां दर्ज की जाएगी। इसके बाद 24 मार्च को दावे एवं आपतियों का निपटारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर जनता के अवलोकनार्थ उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नए युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए मिलकर कार्य करे ताकि जनगणना की अनुपात अनुसार पात्र व्यक्तियों के वोट बनाए जा सकें। इसके लिए एनवीएसपीडोटइन पोर्टल पर भी आॅनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।


उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के सुझाव पर बूथ की छटनी का कार्य करने पर भी बल दिया। विशेष कर लड़कियो की वोट बनाने में भी सहयोग करे ताकि महिलाओं की भागीदारी बढ़ सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के वोट आसानी से स्थानांतरित किए जा सकते है इसलिए सभी अभिभावकों को लड़कियों के वोट बनाने के लिए भी प्रेरित करे।


बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, सीईओ जिला परिषद निशु सिंगला, नगराधीश सुशील कुमार, एसडीएम धीरज चहल, तहसीलदार पुण्यदीप एवं वीरेन्द्र सिंह गिल के अलावा भाजपा के महासचिव हरेन्द्र मलिक, बीएसपी सुरेश कुमार, कांग्रेस से रविन्द्र, नरेश जैन सहित कई अधिकारी एवं प्रतिनिधी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!