Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

भेज रहे हैं निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को, 25 मई को भूल न जाना वोट डालने आने को

लोकसभा चुनाव मतदान के लिए 20 मई तक घर-घर जाकर दिया जा रहा है वोटर स्लिप, मतदाता गाइड व आमंत्रण पत्र

For Detailed

पंचकूला, 16 मई – भारत एवं हरियाणा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में लोकसभा चुनाव में 25 मई को मतदान करने के लिए 20 मई तक बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर वोटर स्लिप, मतदाता गाइड व आमंत्रण पत्र दिया जा रहा है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने इस बारे दोनों विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 चुनाव का पर्व-देश का गर्व के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा कार्यालय द्वारा अनूठी पहल की गई है, जिसमें निमंत्रण पत्र तैयार किया है। इस निमंत्रण पत्र में संलोग्न है – भेज रहे हैं निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को, 25 को भूल न जाना वोट डालने आने को।
डा. यश गर्ग ने बताया कि बीएलओ वोटर स्लिप के साथ उक्त निमंत्रण पत्र भी परिवार को भेजेगा। निमंत्रण पत्र के पिछली ओर किस प्रकार मतदान करना है, वह पूरी प्रक्रिया अंकित की गई है। मतदान प्रक्रिया में पांच चरण होते हैं। उन्होंने बताया कि पहले मतदान के लिए लाइन में खड़ा होना है। उसके बाद दूसरे चरण में मतदान अधिकारी मतदान सूची में मतदाता के नाम और उसके पहचान के दस्तावेज की जानकारी लेगा।
डन्होंने बताया कि तीसरे चरण में मतदान अधिकारी अंगुली पर नीली स्याही लगाएगा। चैथे चरण में मतदान अधिकारी पर्ची लेगा और अंगुली पर स्याही लगे होने की पुष्टि करेगा। उसके बाद अंतिम व पांचवें चरण में मतदाता ईवीएम पर जाकर अपने मनपसंद प्रत्याशी को वोट करेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में 4,33,094 मतदाता हैं इनमें 2,27,581 पुरूष और 2,05,487 महिलाएं और 26 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। 01-कालका विधानसभा क्षेत्र में 2,00,181 मतदाता और 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 2,32,913 मतदाता हैं। जिला के 4,33,094 मतदाताओं के लिए 424 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि वे 25 मई को मतदान जरूर करें।

https://propertyliquid.com