Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

*भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला पंचकूला के लिए नियुक्त एक्सपैंडिचर आबर्जवर ने हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों का लिया जायजा*

*विभिन्न टीमों के नोडल अधिकारियों को एक टीम के रूप में कार्य करने के दिए निर्देश*

*चुनाव आचार संहिता की उंल्लघना की शिकायत दर्ज करवाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1950 का करें अधिक से अधिक प्रचार- श्री दारसी सुमन रतनाम*

*चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से आयोजित करवाने के लिए एक्सपैंडिचर मानिटरिंग कमेटी का अहम योगदान- डाॅ. यश गर्ग*

For Detailed

पंचकूला, 6 सिंतबर: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला पंचकूला के लिए नियुक्त एक्सपैंडिचर आबर्जवर श्री दारसी सुमन रतनाम, आई आर एस, ने आज लघु सचिवालय के सभागार में हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और विभिन्न टीमों के नोडल अधिकारियों को एक टीम के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना पाए जाने पर तुरंत कारवाई की जाए । 

 इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. यश गर्ग भी उपस्थित रहे। 

  श्री दारसी सुमन रतनाम ने आबकारी एवं कराधान, आरटीओ, इंकम टैक्स, पुलिस और जीएसटी विभाग के नोडल अधिकारियों से चुनाव आचार संहिता लगने उपरांत अब तक की गई कारवाई का ब्यौरा मांगा। उन्होने सभी नोडल अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना करने के मामलों में कारवाई कर रिपोर्ट उन्हें और जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

*भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला पंचकूला के लिए नियुक्त एक्सपैंडिचर आबर्जवर ने हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों का लिया जायजा*
*भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला पंचकूला के लिए नियुक्त एक्सपैंडिचर आबर्जवर ने हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों का लिया जायजा*

*मीडिया सर्टिफिकेशन मानिटरिंग कमेटी को और प्रभावी बनाया जाए*

 चुनावों के दौरान संबंधित विभागों में सूचनाओं के आदान प्रदान की महत्वता पर बल देते हुए उन्होने कहा कि सभी नोडल अधिकारी आपस में समन्व्य के साथ कार्य करें। किसी भी प्रकार की उल्लंघना की सूचना संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी को बिना किसी देरी के दी जाए ताकि तुरंत आवश्यक कारवाई की जा सके। उन्होने मीडिया सर्टिफिकेशन मानिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) को और प्रभावी बनाने के लिए कमेटी के सदस्यों की संख्या को बढाने की बात कही ताकि समाचार पत्रों, टीवी चैनलों और सोशल मीडिया पर चुनावी खबरों की गहनता से समीक्षा की जा सके। इसके अलावा उन्होने चुनाव आचार संहिता की उल्लंघनों की शिकायत दर्ज करवाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1950 का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए। 

*फलाईग स्कवायड में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ साथ सीआईएसएफ को भी शामिल किया जाए*

एक्सपैंडिचर आबर्जवर श्री दारसी सुमन रतनाम ने वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियों व्यूइंग टीम, अकाउंटिंग टीम और फलाईग स्कवायड की कार्य प्रणाली के बारे में भी विस्तार से चर्चा की और इन्हें और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि फलाईग स्कवायड में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ साथ सीआईएसएफ को भी शामिल किया जाए। बैठक में बताया गया कि जिला की कालका और पंचकूला विधानसभाओं के लिए तीन तीन फलाईग स्कवायड टीमों का गठन किया गया है। 

*चुनाव किसी भी प्रकार के धन-बल से प्रभावित न हो- डाॅ यश गर्ग*

पंचकूला के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. यश गर्ग ने कहा कि 5 सिंतबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की नोटिफिकेशन जारी होने के उपरांत नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो 12 सिंतबर तक जारी रहेगी। उन्होने कहा कि चुनावों को निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से आयोजित करवाने के लिए एक्सपैंडिचर मानिटरिंग कमेटी का अहम योगदान होता है। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित करना हम सब की जिम्मेदारी है कि चुनाव किसी भी प्रकार के धन-बल से प्रभावित न हो। 

*सभी नाकों पर लगाए जा रहे हैं सीसीटीवी कैमरे*

जिला निवार्चन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए खर्च की सीमा निर्धारित की गई है और अधिकारी इसी सीमा में चुनावी खर्च सुनिश्चित करें। इसके लिए एक्सपैंडिचर मानिटरिंग कमेटी के अधिकारी अन्य विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ तालमेल बनाते हुए कार्य करें। उन्होने कहा कि किसी भी प्रकार की आवश्यक सूचना को आपस में अवश्य सांझा करंे। उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान अवैध शराब, कैश, हथियार और अवांछित लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए प्रत्येक नाके पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जा रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधी पर नजर रखी जा सके। वर्तमान में जिला में 9 नाके लगाए गए हैं। 

बैठक में बताया गया कि चुनाव में अवैध शराब की सप्लाई को रोकने के लिए जिला में नियमित तौर पर शराब के ठेकों की चैकिंग की जा रही है। इसके अलावा प्रतिदिन शराब की बोतलों के स्टाॅक, खरीद एवं बिक्री की रिपोर्ट भी ली जा रही है। चुनाव आचार संहिता लगने के उपरांत जिला में अब तक शराब की 500 बोतल जब्त की जा चुकी है। बैठक में यह भी बताया गया कि औचक निरिक्षण के लिए एंफोर्समेंट ब्यूरो के साथ चार टीमों का गठन किया गया है। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री सचिन गुप्ता, डीसीपी क्राईम और ट्रैफिक 

वीरेंद्र सांगवान, डीईटीसी सेल्स और एक्सपैंडिचर मानिटरिंग के नोडल अधिकारी हनीश गुप्ता, डीईटीसी एक्साईज और आब्र्जवर के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी आरके चौधरी , नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी विश्वनाथ, पंचकूला विधानसभा आम चुनाव के लिए नियुक्त असिस्टेंट एक्सपैंडिचर ऑब्जर्वर , रेलवे पुलिस फोर्स चंडीगढ, रेलवे पुलिस फोर्स कालका, जीआरपी चंडीगढ, जीआरपी कालका तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com