Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 9 दिसंबर 2023 तक ली जायेंगी दावें व आपत्तियां- जिला निर्वाचन अधिकारी*

*श्री सुशील सारवान ने कालका व पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से अपना नाम मतदाता सूची में चैक करने की करी अपील*

For Detailed

पंचकूला, 14 नवंबर : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 9 दिसंबर 2023 तक दावें आपत्तियां ली जाएगी। जिन व्यक्तियों की आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक होगी वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते है। 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुशील सारवान ने बताया कि मतदाता सूची मे ंदर्ज प्रविष्टियों को शुद्ध करवाने तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केदं्र पर नाम स्थानांतरण भी करवाया जा सकता हैं, जिसके लिए पात्र व्यक्ति को मतदाता सूची में नया नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म नंबर 6, अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से काटने बारे फार्म नंबर 7 और मतदाता की बनी हुई वोट में शुद्धि करवाने, स्थान बदलवाने (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बाहर), डुप्लीकेट कार्ड निकलाने के लिए फार्म नंबर 8 भरना होगा। 

श्री सारवान ने बताया कि प्रत्येक दावे के साथ उसकी पुष्टी से संबंधित कागजात जैसे उम्र, रिहायश का प्रमाण व राशन कार्ड आदि की फोटो प्रतियां साथ लगानी होगी। ये सभी फार्म मतदान केंद्रों व संबंधित कार्यालयों पर निशुल्क उपलब्ध होंगे। उन्होनंे बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अवकाश वाले दिन विशेष अभियान 25 नवंबर शनिवार, 26 नवंबर रविवार के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर संबंधित बूथ लेवल अधिकारी मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने के लिए उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने जिला पंचकूला के अंतर्गत आने वाले दोनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदाताओं से अनुरोध करते हुए कहा कि वे अपना नाम मतदाता सूची में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वैब साईट www.ceoharyaryana.nic.in    व किसी भी कार्य दिवस के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय, पंचकूला में चैक कर सकते है।

 उन्होंने बताया कि यदि किसी मतदाता का नाम किसी कारणवश मतदाता सूची से हटा दिया गया है और मतदाता अपने स्थान पर मौजूद है तो वह 9 दिसंबर तक फार्म नंबर 6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करवा सकते है। उन्होंने बताया कि कोई भी फार्म आयोग द्वारा जारी की गई एनवीएसपी, वीएचए ऐप के माध्यम से आॅनलाईन भी आवेदन कर सकते है।

https://propertyliquid.com