आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

भजन मंडलियां ग्रामीणों को लोक गीतों के माध्यम से नशा न करने के लिए कर रही जागरूक

मेरी बात मान भरतार, तेरा नशा करणा ठीक नहीं…….

सिरसा, 14 सितंबर।


नशा मुक्ति भारत अभियान के तहत सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडलियां ग्रामीणों को लोक गीतों के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्परिणों के साथ-साथ उन्हें नशा न करने के लिए जागरूक कर रही हैं। भजन मंडली कलाकारों के नशा पर मार्मिक गीत लोगों को बता रहे हैं कि कैसे नशा नाश का कारण बनता है। ऐसा ही एक गीत लीडर भजन पार्टी जुगती राम ने प्रस्तुत किया, जिसमें एक महिला अपने पति को नशा न करने के लिए कह रही है।

For Detailed News-


गीत के बोल इस प्रकार थे कि…नशा करके तु घर नै आवै, आकै न उत्पात मचावै। तू बोले बोल कुफार, तेरा नशा करणा ठीक नहीं–। प्रशासन की बात मान लै, समझदारी तै तू काम लै। तु आगे का जीवन सुधार, तेरा नशा करणा ठीक नहीं–। पांच माणसा का नशा छुटाव, 51 सौ का इनाम पाव। जीवन में आज्या बाहर तेरा नशा यों करणा ठीक नहीं–। नशा मुक्त जो गांम होवगा, 10 लाख का इनाम मिलैगा। विकास की होव भरमार, तेरा नशा यों करणा ठीक नहीं—।


विभाग की भजन पार्टियों ने सोमवार को दड़बी, रसुलपुर, झिड़ी व पंजुवाना गांव में लोगों को गीतों व भजनों से नशे को लेकर जागरूक किया। लोक गीतों से बड़े ही सरल व सहज रूप से लोगों को नशे से होने वाले नाश की दास्तां प्रस्तुत की। उपस्थित लोगों ने भी जाना कि नशा व्यक्ति, परिवार व समाज के लिए कितना भयंकर है।

https://propertyliquid.com


ग्रामीण गांव को नशा मुक्त कर विकास की ओर हों अग्रसर : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण ने कहा कि दृढ इच्छा शक्ति के बल पर नशे से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ ही प्रशासन द्वारा जिला में नशा मुक्ति केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर इलाज द्वारा नशा छुड़ाया जाता है। उन्होंने कहा कि गांव में कोई भी व्यक्ति नशे की दलदल में फंस गया है, तो उसे नशा छुड़वाने के लिए प्रेरित करें तथा उसे इलाज के लिए जागरूक करें। ग्रामीण अपने गांव को नशा मुक्त बनाने में एकजुटता के साथ कार्य करें। यदि कोई गांव नशा मुक्त होता है, तो उस गांव को विकास कार्यों के लिए अलग से धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसलिए ग्रामीण अपने गांव को नशा मुक्त करके विकास की ओर अग्रसर होने में भूमिका निभाएं