46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*बीपीएल कार्ड, प्रोप्रटी आईडी, पीपीपी की त्रुटि, उज्जवला गैस कनैक्शन, वृद्धावस्था पैंशन जैसी समस्याओं पर फोक्स रखें – ज्ञानचंद गुप्ता*

*शहर में खुले में शराब पीने व अवैध रूप से चल रहे हुक्का बार पर सख्त कार्यवाई करें – विधानसभा अध्यक्ष*

*विधानसभा अध्यक्ष ने जनता दरबार एवं विकसित भारत यात्रा के दौरान आई शिकायतों की समीक्षा करी*

For Detailed

पंचकूला, 7 जून- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि जिला में अधिकारी विकास कार्यों में तेजी लाएं। इसके अलावा जनता दरबार एवं विकसित भारत यात्रा के दौरान आई समस्याओं का भी समाधान जल्द से जल्द सुनिश्चित करें। 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में गत दिनों लगाए गए जनता दरबार एवं विकसित भारत यात्रा के दौरान आई शिकायतों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत यात्रा के दौरान जिला के हर गांवों में कैम्प लगाकर समस्यांओं की सुनवाई की गई। इनके समाधान बारे स्टेटस रिर्पोट पर गावं वाईज विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को जल्द ही सभी समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कई गांवों में 45 करोड़ रुपए की राशि कर खर्च अमृत योजना के तहत पेयजल एवं सिवरेज कार्य किए गए और एसटीपी भी बनाए गए लेकिन गांवों में लोगों ने सिवरेज कनैक्शन नहीं लिए। इसके लिए अधिकारी कार्य करें ताकि गांवों की गलियों में पानी एकत्र न हो सके। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा 80 विकास कार्यों के टैण्डर लगाए जा रहे हैं जिन पर शीघ्र ही कार्य शुरू हो जाएगा। 

श्री गुप्ता ने कहा कि विकसित भारत यात्रा के दौरान विशेषकर बीपीएल कार्ड बनाने, प्रोप्रटी आईडी बनाने, परिवार पहचान पत्र की त्रुटि दूर करने, उज्जवला गैस कनैक्शन जारी करने, वृद्धावस्था पैंशन प्रदान करने बारे समस्यांए आई थी जिनका समाधान किया जाना था। जिला प्रशासन द्वारा अब तक 70 प्रतिशत समस्याओं का समाधान कर दिया गया है शेष समस्याओं का निराकरण भी जल्द ही कर दिया जाएगा। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जिन विकास कार्यों के लिए फण्ड एवं स्वीकृति मांगी जानी है उनका पूरा विवरण उन्हंे भेज दें ताकि उन पर त्वरित कार्यवाही करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि माईनिंग कार्य में शहर में कोई भी वाहन बिना ढके न निकले। इसके अलावा ओवर लोडिंग और बिना नम्बर वाले वाहनों पर भी सख्ती की जाए और उनके चालान किए जाए। उन्होंने पुलिस विभाग को रात्रि के समय खुले में शराब पीने पर वालों पर भी सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में अवैध रूप से चल रहे हुक्का बार पर भी कार्यवाई करने को कहा।   

श्री गुप्ता ने निगम के आयुक्त को सैक्टर 14 व 8 के शौरूम के पीछे गंदगी हटाने और जिन क्षेत्रों में नागरिकों द्वारा गंदगी डाली जा रही है उन पर विशेष निगरानी रखने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पंचकूला साफ सूथरा और शांतिप्रिय शहर है और सरकार का प्रयास है कि यह विकास की राह पर तेजी से आगे बढता रहे। लेकिन कई लोग लापरवाही में निर्धारित स्थल पर गंदगी न डालकर इधर उधर डालते हैं जिनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिन काॅमन सर्विस सेंटरों पर निर्धारित राशि से अधिक वसूली जा रही है उन पर भी सख्ती कार्यवाही करें और हर सीएससी पर रेट डिस्पले करवाई जाए। उन्होंने कह कि यदि प्रशासन अच्छे कार्य करेगा तो सरकार का उनके साथ पूर्ण सहयोग रहेगा। वे कभी प्रशासन को गलत कार्य के लिए नहीं कहेंगे लेकिन जायज और सही कार्य कभी रूकने नहीं चाहिए।

इस पर उपायुक्त डा. यश गर्ग ने कहा कि जो सीएससी सरकार की सेवाओं से अधिक राशि वसूल रहे हैं उनसे सेवाएं वापिस ली जा सकती है और एफआईआर भी दर्ज करवाई जा सकती है। इसके अलावा निगम द्वारा हर गांव में कैम्प लगाएं जाएगें और लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। गांव मटटावाला में 1.62 करोड़ रुपए की लागत से नाले का निर्माण, खंगेसरा में नाले का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा रतेवाली में विज्ञान कक्षाएं शुरू की जा चुकी है। जिला के विभिन्न गांवों को जोड़ने वाली 31 सड़कों के निर्माण के लिए टैण्डर जारी किए जा चुके हैं जिन पर जल्द ही कार्य आरम्भ किया जाएगा। गांव खटौली में सामुदायिक केन्द्र एवं उसमें जिम लगाने का कार्य भी जल्द ही किया जाएगा। कई गांवों में एससी बीसी चैपालों की मुरम्मत एवं बतौड में जोहड की सफाई, गेट लगाने एवं टांगरी नदी पर किनारे बनाने का कार्य भी जल्द ही किया जाएगा ताकि बरसात के दिनों में लोगों को दिक्कतें पेश न आए। 

विधानसभा अध्यक्ष ने नगर निगम, अतिरिक्त उपायुक्त, जिला राजस्व अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग सहित कई विभागों की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर नगर निगम के मेयर कुलभूषण गोयल, डीसीपी हिमाद्रि कौशिक, एडीसी एवं नगर निगम आयुक्त सचिन गुप्ता, एसडीएम कालका लक्षित सरीन, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम पंचकूला गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा, जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, एमसी अशोक शर्मा सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 

विधानसभा अध्यक्ष ने पत्रकार वार्ता में कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान जनता ने तीसरी बार श्री नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का जनादेश दिया है। यह भाजपा के लिए बड़ा ही हर्ष का विषय है। इसके लिए प्रदेश की जनता बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि पंचकूला की जनता ने बीजेपी को 23 हजार से अधिक मतों से जिताया है इसके लिए वे अपनी और पार्टी की तरफ से धन्यवाद और आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने आशा जताई की आगामी विधानसभा चुनावों में भी लोगों का इसी प्रकार स्नेह और आशीर्वाद मिलता रहेगा।

उन्होंने कहा कि अगले 3 माह का रोड मैप बनाकर जन सहयोग के साथ पंचकूला ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का विकास करवाया जाएगा। उन्होने खुशी जाहिर की कि भाजपा के पदाधिकारियों में किसी भी प्रकार की गुटबाजी और निष्क्रियता नहीं मिली। उन्होंने कहा कि पंचकूला में नगर निगम के भवन निर्माण का मामला भी सुलझ चुका है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके अलावा सेक्टर 20 का अंडरपास भी जुलाई माह तक पूरा हो जाएगा। इससे पहले सेक्टर 14 से जीरकपुर जाने वाले उपरीगामी पुल का निर्माण पूरा करके जनता को समर्पित किया जा चुका है। 

उन्होंने कहा कि जल्द ही पंचकूला के लोगों को सेक्टर 32 में इंजीनियरिंग काॅलेज व अंतरराष्ट्रीय स्तर की सूटिंग रेंज का शिलान्यास भी जल्द किया जाएगा।

https://propertyliquid.com