46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

बीएलओ ने घर-घर शुरू किया फोटोयुक्त मतदाता सूची का सत्यापन कार्य- यश गर्ग

जुलाई व अगस्त माह में चलेगा विशेष अभियान

20 अगस्त को किया जाएगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

For Detailed

पंचकूला, 25 जून – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जुलाई 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए ‘फोटोयुक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन’ का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के अनुसार 25 जून 2024 से बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन किया जाएगा जो आगामी 24 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए जिला में 418 बीएलओ लगाए गए है।

उन्होंने बताया कि पंचकूला व कालका विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की संक्षिप्त संशोधन किया जाएगा। इसके लिए पंचकूला हलके में 203 तथा कालका में 215 बूथ लेवल अधिकारी लगाए गए हैं। उन्होंने जिला के नागरिकों से अनुरोध किया कि वे इस मतदाता सूची संशोधन अभियान में बीएलओ का सहयोग करते हुए सत्यापन कार्य सम्पन्न करवाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर निर्धारित प्रोफार्मा के अनुसार मतदाताओं के बारे में जानकारी एकत्रित करेगे। इसलिए नागरिक बीएलओ को सही जानकारी दें और उनका पूर्ण सहयोग करें। त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने के दौरान 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, वह अपना फार्म भरकर बीएलओ को दे सकते हैं ताकि उनका नाम भी मतदाता सूची में शामिल किया जा सके।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान बीएलओ द्वारा वेरिफिकेशन के बाद दोहरे नामों को मतदाता सूची से हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाता भी यह सुनिश्चित करें कि उनका नाम दो स्थानों पर अंकित न हो।  

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 27 जुलाई शनिवार व 28 जुलाई रविवार तथा 3 अगस्त शनिवार व 4 अगस्त रविवार को पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनवाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान संबंधित बीएलओ पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरवाने का कार्य करेंगे और इसके बाद 20 अगस्त 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पारदर्शी वोटर लिस्ट ही पारदर्शी चुनाव का आधार है। भारत निर्वाचन आयोग का मुख्य ध्येय पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। पात्र व्यक्तियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वोट बनवाने का अवसर दिया जा रहा है जिसके तहत एक जुलाई 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर मंगलवार 25 जून से लेकर बुधवार 24 जुलाई तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोटर लिस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि जिला में कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे। इसके अलावा यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई है तो उसकी सूचना संबंधित बीएलओ को दी जाए ताकि मृतक मतदाता का नाम मतदाता सूची से हटाया जा सके। उन्होंने बताया कि गुरूवार 25 जुलाई को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशन किया जाएगा तथा 25 जुलाई से 9 अगस्त तक दावें एवं आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि 19 अगस्त तक दावें एवं आपत्तियों का निपटारा करने उपरांत 20 अगस्त को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

https://propertyliquid.com