46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

बागवानी प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित, 11 सितम्बर अंतिम तिथि: डीसी

– उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उचानी करनाल में मशरूम ग्रोवर लेवल चार व ग्रुप फार्मिंग प्रैक्टिशनर के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

For Detailed

पंचकुला 06 सितंबर। हरियाणा बागवानी विभाग द्वारा उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उचानी करनाल में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लघु अवधीय कोर्स चलाने हेतू आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। इच्छुक प्रार्थी 11 सितंबर को प्रातः 11:00 बजे तक उद्यान विभाग, हरियाणा की वेबसाइट http://kaushal.hortharyana.gov.in/के माध्यम से रिक्त सीटो के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डीसी सुशील सारवान ने बताया कि संस्थान द्वारा मशरूम ग्रोवर लेवल चार के लिए तीन सौ नब्बे घंटे की कोर्स अवधि के लिए 19 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है। जिसमें आवेदक का दसवीं पास होना जरूरी है। वहीं ग्रुप फार्मिंग प्रैक्टिशनर के लिए दो सौ घंटे की कोर्स अवधि के लिए 20 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है जिसमें आवेदक का 12वीं पास होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि सभी कोर्सों की फीस निशुल्क रहेगी। कोर्स के लिए प्रार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिये व प्रार्थी हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। प्रार्थियों का दाखिला दसवीं व बारहवीं कक्षा के अंको की मैरिट के आधार पर होगा। डीसी ने बताया कि  कांउसलिंग 12 सितम्बर को सुबह 11:00 बजे उद्यान प्रशिक्षण संस्थान उचानी, करनाल में ऑफलाइन माध्यम से होगी।

आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी देते हुए बागवानी विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कांउसलिंग के दिन सभी आवेदकों को मूल दस्तावेज (मैट्रिक सट्रिफिकेट, 12वीं पास सट्रिफिकेट आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र) के साथ-साथ 2 पासपोर्ट साईज फोटो लेकर आना अनिवार्य है। कोर्स की परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त भारतीय कृषि कौशल परिषद् (एएससीआई) द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।  संस्थान में इन कोर्सों के साथ-साथ प्रार्थी को आईईएलटीएस की कोचिंग भी निशुल्क में दी जायेगी तथा रहने व खाने की व्यवस्था भी निशुल्क रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक कारणों से कोर्स की अवधि को आगे बढ़ाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए संस्थान के मोबाइल नम्बर 8570077877 से सम्पर्क कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com