46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

फाइनल रिहर्सल के बाद चुनाव सामग्री लेकर मतदान करवाने बूथों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

410 पोलिंग पार्टियों में शामिल 2056 कर्मचारी कल करवाएंगे मतदान

पंचकूला, 20 अक्तूबर- विधानसभा चुनाव-2019 के लिए कल 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए आज जिला के  कालका-01 और पंचकूला-02 विधान सभा क्षेत्रों के लिए दोेंनों रिर्टर्निंग अधिकारियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल करवाई। मास्टर ट्रेनर्स ने पोलिंग पार्टियों को ईवीएम की हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग भी दी। तत्पश्चात ईवीएम-वीवीपैट मशीनें व अन्य चुनाव सामग्री की किट लेकर पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुईं। जिला में 410 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं जिनमें शामिल 2056 कर्मचारी कल मतदान करवाएंगे।

यह जानकारी देते हुये कालका के रिटर्निंग अधिकारी राकेश संधु ने बताया कि  कालका विधानसभा क्षे़त्र की पोलिंग पार्टियां महिला राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 से अपने-अपने मतदान केन्द्रो के लिए रवाना होंगीं । पंचकूला  के रिर्टिनिंग अधिकारी ने बताया  कि पंचकूला विधान सभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1  से सामान लेकर रवाना हो गई है। 21 अक्टूबर को मतदान के बाद पोलिंग पार्टियां सीधे जहां से सामान मिला है वहीं पर सामान वापिस जमा करवाना है।   रिटर्निंग अधिकारियों ने अपने-अपने विस क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों की फाइनल रिहर्सल करवाते हुए पीओ-एपीओ व पोलिंग स्टाफ को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने मतदान केंद्र पर जाकर निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से मतदान करवाएं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए सभी प्रत्याशी एक समान हैं और हमें न तो किसी का पक्ष लेना है और न ही किसी से भेदभाव करना है। उन्होंने कहा कि यहां से ईवीएम मशीनें व चुनाव सामग्री लेकर सभी पोलिंग पार्टियों को सीधे अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाना है और रात को मतदान केंद्र पर ही सोना है। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी ईमानदारी, निष्पक्षता, पारदर्शिता व तत्परता के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

आरओ ने बताया कि सभी पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्र पर जाकर वहां की स्थिति का निरीक्षण कर लें और आपसी समन्वय के साथ मतदान प्रक्रिया की रुपरेखा तैयार कर लें। शाम को ही सभी प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट्स से मिलकर उन्हें बता दें कि 21 अक्तूबर को सुबह 6 बजे मोक पोल करवाया जाएगा जिसमें पोलिंग एजेंट भी शामिल हों। मोक पोल के उपरांत सुबह ठीक 7 बजे मतदान शुरू करवाया जाए। मतदान प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों के बाहर महिलाओं व पुरषों की अलग-अलग लाइनें लगवाएं और एक पुरुष के पश्चात दो महिलाओं को वोट डालने के लिए भेजा जाए। मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद सभी पोलिंग पार्टियां निर्धारित 116 वाहनों में ही बैठकर वापस उसी स्थान पर पहुंचेंगी जहां से उन्हें सामान दिया गया है। यहां ईवीएम मशीनें व अन्य चुनाव सामग्री जमा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियों की सहायता के लिए सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं। यदि किसी मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन, वीवीपैट मशीन में खराबी आती है तो उसे सेक्टर ऑफिसर द्वारा बदला जाएगा। यदि वीवीपैट में खराबी आती है तो केवल वीवीपैट को बदला जाएगा लेकिन यदि ईवीएम मशीन में खराबी आती है तो ईवीएम व वीवीपैट, दोनों को बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर्स प्रत्येक 2 घंटे बाद मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट देंगे। चुनाव प्रक्रिया की निगरानी के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाए गए हैं।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply