147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

प्रदेशवासियों को गर्मियों में नहीं होने दी जाएगी बिजली की दिक्कत : बिजली मंत्री

सिरसा, 21 मार्च।

For Detailed News-


                बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने कहा कि गर्मियों में प्रदेशवासियों को बिजली की कोई दिक्कत न हो इसके लिए गंभीरता से काम किया जा रहा है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आमजन को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि में प्रदेश में फेज वाइज 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। पहले फेज में 10 लाख स्मार्ट मीटर में से सवा दो लाख मीटर लगाने का कार्य पूरा किया जा चुका है।


                बिजली मंत्री रविवार को जिला की 42 करोड़ रुपये राशि से अधिक की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास उपरांत पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। ंइस दौरान सिरसा विधायक गोपाल कांडा, उपायुक्त प्रदीप कुमार व एसडीएम जयवीर यादव भी मौजूद रहे।


                बिजली मंत्री ने पत्रकारों द्वारा बिजली सप्लाई के संबंध में पूछे एक सवाल के जवाब में कहा कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि गर्मियों में लोगों को बिजली की कोई दिक्कत न रहे। इसके लिए विभाग के अधिकारियों को गंभीरता से कार्य करने के लिए आदेश दिए गए हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों को आश्वस्त किया गर्मियों में उन्हें निर्बाध रूप से पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।


                स्मार्ट मीटर योजना पर पूछे गए सवाल पर मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने के लक्ष्य में से अबतक सवा दो लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक करनाल, फरीदाबाद, पंचकूला, पानीपत और गुरुग्राम आदि शहरों में लगभग 2.25 लाख स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। हिसार में भी ट्रायल बेस पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। तत्पश्चात प्रदेश भर में 20 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये मीटर पूरी तरह से हाईटैक और कंप्यूटरीकृत होंगे। उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन के जरिये भी अपने मीटर की मॉनिटरिंग कर सकेंगे।

https://propertyliquid.com


                उन्होंने किसान आंदोलन को लेकर पूछे सवाल के जवाब में कहा कि किसान हमारे भाई हैं और वे स्वयं भी किसान हैं। सरकार किसानों के साथ है तथा बातचीत के लिए सरकार के दरवाजे हमेशा खुले हैं। उन्होंने कहा कि हर कोई चाहता है कि इसका समाधान हो और सभी को मिलकर इसके लिए आगे बढना चाहिए। जहां तक एमएसपी की बात है, हाल ही में भिवानी में 2200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बाजरा की खरीद की गई है। किसानों की रबी की फसल का एक-एक दाना खरीद जाएगा। मंडियों में किसानों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों, इसके लिए उचित व्यवस्था व पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
बिजली मंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार हमेशा किसानों के हित में सोचती है और इसी के अनुरूप अनेक कारगर योजनाएं लागू की है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा प्रदेश को कोरोना मुक्त बनाने में हर नागरिक सरकार व प्रशासन का सहयोग करें और कोविड-19 की हिदायतों की गंभीरता से पालना करे। सावधानी व सजगता से ही कोरोना संक्रमण से बचा जा सकता है, इसलिए मास्क व सामाजिक दूरी जैसे उपायों को अपनाएं।