46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पौधा लगाकर नशा न करने का संकल्प लें युवा : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण

सिरसा, 13 सितंबर।

युवा कल्ब व नेहरू युवा केंद्र मिलकर गांवों में चलाएंगे ”पौधा लगाकर नशा छोडऩे का संकल्पÓÓ की मुहिम, वन विभाग करेगा सहयोग


उपायुक्त रमेश चंद्र बिढाण ने कहा कि नशा मुक्ति के साथ-साथ पर्यावरण सरंक्षण भी वर्तमान समय की सबसे बड़ी जरूरत भी है और मांग भी। ये दोनों ही कार्य समाजहित के हैं, इसलिए इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। इसी उद्ेश्य के साथ जिला में नशा मुक्ति अभियान के साथ ही युवा कल्ब व नेहरू युवा केंद्र द्वारा पौधा लगाकर नशा छोडऩे का संकल्प नामक मुहिम चलाई गई है। इस कार्य में वन विभाग सहयोग कर रहा है।

For Detailed News-


उन्होंने बताया कि पौधारोपण की इस मुहिम का उद्ेश्य युवाओं को पर्यावरण सरंक्षण के साथ-साथ नशा छोडऩे व नशा न करने का संकल्प दिलवाना है। यह मुहिम नशा मुक्ति अभियान से अलग है, लेकिन उद्ेश्य अधिक से अधिक युवाओं का नशा छोडऩे तथा न करने के संकल्प के साथ पौधारोपण करवाने का ही है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे इस मुहिम के साथ जुड़कर जिला को नशा मुक्त बनाने व पर्यावरण सरंक्षण में सहयोगी बनें।


उपायुक्त ने कहा कि मुहिम को सफल बनाने में युवा कल्ब व नेहरू युवा केंद्र संपूर्ण योगदान दें और गांव-गांव जाकर युवाओं को इस मुहिम के साथ जोड़ा जाए। युवाओं के हाथों पौधा लगवाकर उसे नशा छोडऩे व नशा न करने का संकल्प दिलवाएं। युवा शक्ति स्वेच्छा से इस मुहिम के साथ जुड़े, ताकि जिला को नशा मुक्त करने के साथ-साथ पर्यावरण को स्वच्छ व शुद्ध बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से वन विभाग पौधारोपण करवाकर इस कार्य में सहयोग कर रहा है।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने कहा कि युवा कल्ब व नेहरू युवा केंद्र जिला के प्रत्येक गांव के युवाओं को इस मुहिम से जोड़े, जितने अधिक युवा इससे जुड़ेेंगे, उतना ही अधिक बल इस मुहिम को मिलेगा। इस मुहिम की सफलता एक साथ दो समाजहित कार्य को साधने का काम करेगी। इस मुहिम से जिला नशा मुक्त होगा, साथ ही क्षेत्र का पर्यावरण स्वच्छ होगा। इसलिए इस दिशा में मेहनत व ईमानदारी के साथ कार्य करनी की जरूत है। मुहिम के साथ जुडऩे वाला हर युवा इसे समाजहित का कार्य समझते हुए सेवाभाव से करें। उन्होंने कहा कि ये दोनों ही कार्य किसी पुण्य से कम नहीं है। गौरतलब है कि 15 अगस्त से देशभर में नशा मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की गई थी। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा। इसी कड़ी में जिला में भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से प्रशासन द्वारा सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं, नेहरू युवा केंद्र, युवा कल्ब के साथ-साथ जिलावासियों के सहयोग से जिल को नशा मुक्त बनाने की मुहिम चलाई है।