147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पांच दिवसीय मधुमेह प्रबंधन एवं प्राकृतिक चिकित्सा शिविरों का समापन

– आठ सौ से अधिक लोगों ने शिविरों का लाभ उठाते हुए करवाई चिकित्सीय जांच


सिरसा, 18 नवंबर।

For Detailed News-


जिला में मधुमेह दिवस पर आयुष विभाग एंव हरियाणा योग आयोग के तत्वावधान में लगाए गए पांच दिवसीय मधुमेह प्रबंधन एवं प्राकृतिक चिकित्सा शिविरों का वीरवार को समापन किया गया। चिकित्सीय जांच  शिविरों में जिला के आठ सौ से अधिक लोगों ने लाभ उठाते हुए अपनी चिकित्सीय जांच करवाई जिनमें अधिकतर ने अपनी मधुमेह की जांच करवाई। यह संपूर्ण कार्यक्रम जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. निवेदिता सिंह के निर्देशन में चलाया गया। सिरसा में स्थानीय भादरा पार्क व नेहरू पार्क में, ऐलनाबाद में सनातन धर्मशाला तथा डबवाली के लवकुश पार्क इन शिविरों का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम अधिकारी डा. राजकुमार ने बताया कि प्रथम दिन अंतराष्ट्रीय मधुमेह दिवस पर 110 लोगों ने लाभ प्राप्त किया। 15 नवंबर को कुल 92 लोगों ने, 16 नवंबर को 90 लोगों ने, 17 नवंबर को 102 लोगों ने तथा अंतिम दिन 102 लोगों ने अपनी मधुमेह की जांच करवाई।


प्राकृतिक चिकित्सा शिविर के समापन पर डा. गंगा विष्णु चौधरी ने प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व एवं प्राकृतिक आहार-औषध विषय पर व्याख्यान दिया। सिरसा में पांच दिवसीय शिविर स्थानीय भादरा पार्क में भी लगाया गया जिसमें पंतजली योग समिति से चंद्रपाल योगी व हरदयाल बेरी ने सेवांए दी।


मधुमेह प्रंबधन योग व प्राकृतिक चिकित्सा शिविर ऐलनाबाद में सनातन धर्मशाला तथा डबवाली के लवकुश पार्क में भी लगााए गए, जिसमें क्रमशः: 240 व 138 लोगों ने मधुमेह व बीपी की जांच करवाई। राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर भादरा पार्क में डा. स्मृति मदान ने लोगों को प्राकृतिक आहार स्वस्थ जीवन शैली के बारे में बताया। ऐलनाबाद में सनातन धर्मशाला में नोडल अधिकारी डा. शिव प्रकाश जोशी ने मधुमेह प्रबंधन एवं हेमराज सपरा ने प्राकृतिक चिकित्सा पर कार्यशाला में सुत्रनेती, जलनेती, नैत्र प्रछालन आदि के बारे में जीवंत कार्यकल्प करके बताया।

https://propertyliquid.com


आयुष विभाग सिरसा की ओर से इन पांच दिवसीय शिविर में चिकित्सा अधिकारी डा. उमेश सहगल, डा. सुरेंद्र पाल, डा. आशु शर्मा, डा. सुचेता, डा. दीपिका, डा. प्रियंका, डा. सुदेश, डा. गगन गोयल, डा. जयपाल ने अपनी सेवाएं दी। ऐलनाबाद में लगाए गए शिविर में डा. कनुप्रिया, डा. चंद्रेश तिवारी, डा. संदीप भार्गव ने सेवाए दी। डबवाली में लवकुश पार्क में लगाए गए शिविर में नोडल अधिकारी डा. अनीता सपरा, डा. लोकेश्वर, डा. नेहा ने सेवाएं दी। पांच दिवसीय शिविर में आए सभी लोगों की जांच रिपोर्ट चीफ  फार्मासिस्ट सुरेश चंद ने जिसमें रक्तगत शर्करा, रक्तचाप व वजन आदि की प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट तैयार करवाई।