बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

*पर्यावेक्षकों ने राजनीतिक पार्टियों व प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों और निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश*

*चुनाव आॅब्जर्वर्स सुनवाई के लिए रोजाना तीन से चार बजे तक विश्राम गृह में रहेंगे उपस्थित*

*चुनाव शांतिपूर्वक, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाना सभी की जिम्मेदारी – सामान्य आॅब्जर्वर*

For Detailed

पंचकूला, 24 सितम्बर – हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त किये तीनों चुनाव पर्यावेक्षकों ने राजनीतिक पार्टियों व प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों और निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में आयोजित बैठक में सामान्य आॅब्जर्वर शाहिद इकबाल चौधरी , एक्सपेंडिचर आॅब्जर्वर दारसी सुमन रतनाम और पुलिस आॅब्जर्वर अनूप कुमार साहू, जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

 उन्होंने कहा कि सभी चुनाव आॅब्जर्वर्स सुनवाई के लिए रोजाना तीन से चार बजे तक विश्राम गृह में उपस्थित रहेंगे। बैठक के दौरान प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों ने अपने-अपने सुझाव भी दिए।

सामान्य आॅब्जर्वर ने कहा कि आयोग का पूरा प्रयास है कि चुनाव पूर्ण रूप से निष्पक्ष व पारदर्शी हों और  चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा टीमों का गठन किया गया है, जो बेहतरीन व ठीक ढंग से काम कर रही हैं।  सभी राजनीतिक पार्टियां निर्धारित सीमा 40 लाख रूपये तक के अन्दर ही चुनावी खर्च करें और सभी प्रकार की अनुमति समय पर लें, ताकि उन्हें भी किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े। यदि उनके समक्ष किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो दूरभाष नंबर 01722996285 पर संपर्क कर सकते है।

एक्सपेंडिचर आॅब्जर्वर ने कहा कि अब तक तीन बार चुनावी खर्च का आंकलन किया जा चुका है और इसे आयोग की चुनावी वैबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। यदि उन्हें किसी प्रकार की शंका है तो वे उनकी प्रति ले सकते हैं।  चुनावी खर्च के ब्योरे के लिए चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित एक रूपये प्रति पेज जमा करवाना होगा। इसी आधार पर दूसरे प्रत्याशी के चुनावी खर्च की जानकारी भी ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों को सभा, जनसभा करने, वाहन से प्रचार करने की अनुमति लेना अनिवार्य है। इसके अलावा चुनावी खर्च को एक्सपेंडिचर रजिस्ट्रर में अपडेट करवाना भी अनिवार्य है। 26 सितम्बर को सभी प्रत्याशियों का चुनावी खर्च अपडेट किया जाएगा। इसके लिए सभी प्रत्याशी समय पर चुनावी खर्च रजिस्ट्रर को अपडेट करके रखें। ऐसा ना होने पर चुनाव की अवहेलना माना जाएगा। 

पुलिस आॅब्जर्वर ने कहा कि जिला के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों का दौरा किया है। अभी तक किसी भी प्रकार की अवहेलना की सूचना प्राप्त नहीं हुई है। यदि कहीं पर चुनाव आदर्श आचार संहिता की अवहेलना की जा रही हो तो उन्हें सूचना दे सकते हैं। साथ ही सी-विजिल एप पर भी शिकायत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। 

इस बैठक में पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विश्वनाथ, एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी पंचकूला गौरव चौहान एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी कालका राजेश पुनिया सहित संबन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com