147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पर्यावरण सरंक्षण के लिए पेड़-पौधे जरूरी, पौधारोपण हर व्यक्ति का सामाजिक दायित्व : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान

सिरसा, 7 अगस्त।


            उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ व शुद्घ बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण आवश्यक है। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए। पौधारोपण करना हर व्यक्ति का सामाजिक दायित्व है।

For Detailed News-


                यह बात उपायुक्त एवं चेयरमैन आरकेजे श्रवण एवं वाणी दिव्यांग केंद्र रमेश चंद्र बिढ़ान ने आज स्थानीय आरकेजे श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केंद्र में पौधारोपण के दौरान कही। उपायुक्त ने केंद्र परिसर में त्रिवेणी लगाई और स्कूल व पार्क का निरीक्षण कर सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए पौधारोपण अभियान में हर व्यक्ति का सहयोग जरुरी है। पौधारोपण का कार्य सबका सामाजिक दायित्व है, जिसे हमें सामाजिक सरोकार की भावना के साथ निभाना चाहिए। पौधारोपण से हरियाली के साथ-साथ वातावरण तो स्वच्छ होता ही है, इसके अलावा स्कूल परिसर में सौंदर्यकरण को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि केवल मात्र पौधारोपण करके पर्यावरण सरंक्षण की औपचारिकता न की जाए अपितु जब तक पौधा पेड़ का स्वरूप न ले तब तक उसके संरक्षण व संवर्धन में भी निरंतर सहयोग प्रदान किया जाना आवश्यक है।

https://propertyliquid.com/


                उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए पौधरोपण जरूरी है। जिस तरह का वातावरण बनता जा रहा है, वह संकेत दे रहा है कि हमें पर्यावरण सरंक्षण के लिए अभी से सजग होना होगा। यदि अभी सचेत नहीं हुए तो आने वाली पीढी को भयंकर परिणाम भुगतने पड़ेंंगे। उन्होंने आह्वान किया कि नागरिक पौधरोपण करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। इसके अलावा आमजन पौधारोपण के साथ-साथ पौधों की देखभाल का भी संकल्प लें। जिलावासी प्रशासन की पौधारोपण मुहिम में सहयोगी बनें और अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण सरंक्षण के भागीदार बनें।
इस अवसर पर केंद्र के सहायक निदेशक राजेश कुमार, रेणू ग्रोवर, सुनीता सक्सेना, रीटा, किरण, गीता, संदीप कुमार, हरदीप सिंह, कपिल सक्सेना, मुकेश रानी, बबलू आदि मौजूद थे।


उपायुक्त नें केंद्र की खाली पड़ी जमीन पर नर्सरी बनाने की दी मंजूरी


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने आरकेजे श्रवण एवं वाणी दिव्यांग कल्याण केन्द्र में निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने कहा कि होस्टल भवन निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए और निर्माण सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने स्कूल प्रशासन को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन की तरफ से केंद्र का हर संभव सहयोग किया जाएगा। उपायुक्त ने स्कूल की तरफ से होस्टल बिल्डिंग के पीछे खाली पड़ी जमीन पर नर्सरी बनाने की मांग को मंजूरी प्रदान करते हुए कहा कि नर्सरी के लिए जिला बागवानी विभाग द्वारा पूर्ण सहयोग किया जाएगा। केंद्र के सहायक निदेशक राजेश कुमार ने उपायुक्त को स्कूल में बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में अवगत करवाया।