46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

पंचकूला में हुआ दो दिवसीय जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “पंचपैक्स-2024”का आगाज

श्री संजय सिंह मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल अंबाला ने प्रदर्शनी का किया विधिवत शुभारंभ

डाक विभाग का उद्देश्य डाक टिकट जारी करने के साथ-साथ उससे संबन्धित इतिहास की जानकारी देना

For Detailed

पंचकूला, 29 अगस्त- अम्बाला डाक मण्डल द्वारा दो दिवसीय जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी “पंचपैक्स-2024”का शुभारंभ श्री संजय सिंह मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल अंबाला के द्वारा डी.ए.वी. मॉडल स्कूल (वरि. माध्यमिक) सैक्टर-8 पंचकुला में किया गया। प्रदर्शनी का नेतृत्व श्री विजय कुमार प्रवर अधीक्षक डाकघर अम्बाला मण्डल द्वारा किया गया। मौके पर श्री अनिल कुमार पाठक प्रिन्सिपल डी.ए.वी. मॉडल स्कूल (वरि. माध्यमिक) सैक्टर-8 पंचकुला भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। प्रदर्शनी का विषय “भारतीय संस्कृति” है।

इस अवसर पर मुख्यातिथि श्री संजय सिंह मुख्य पोस्टमास्टर जनरल हरियाणा परिमंडल अंबाला द्वारा “पंचपैक्स-2024” पर एक विशेष आवरण रिलीज किया गया।

मुख्यातिथि श्री संजय सिंह ने अपने सम्बोधन में इस डाक टिकट प्रदर्शनी के भव्य आयोजन की सराहना की।  उन्होने सभी से अपील की कि वे इस प्रदर्शनी में आकर डाक विभाग द्वारा “भारतीय संस्कृति” पर आधारित टिकटों के बारे में जानकारी हासिल कर अपना ज्ञानवर्धन करें। उन्होंने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य है कि डाक टिकट जारी करने के साथ साथ सभी को उससे संबन्धित इतिहास कि जानकारी भी प्राप्त हो सके। प्रत्येक डाक टिकट, विशेष आवरण, पोस्टकार्ड व माई स्टैम्प के साथ उससे संबन्धित विवरण भी उपलब्ध है, जिससे भारतीय संस्कृति के बारे में अधिक से अधिक जानकारी अर्जित की जा सकती है।
प्रदर्शनी के उदघाटन समारोह में श्री विजय कुमार प्रवर अधीक्षक डाकघर अम्बाला मण्डल द्वारा अपने सम्बोधन में सभी का इस प्रदर्शनी में आगमन पर स्वागत किया गया व आज हुए कार्यक्रमों व कल होने वाले कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस प्रदर्शनी में अम्बाला व पंचकूला जिलों से प्रसिद्ध फिलेटेलिस्ट व नए फिलेटेलिस्ट द्वारा प्रदर्शनी के विषय “भारतीय संस्कृति” पर लगभग 40 फ्रेम प्रदर्शित किए गए हैं। इसमें भारतीय संस्कृति से संबन्धित पुरानी व नयी डाक टिकटें, विशेष आवरण, पोस्टकार्ड, माई स्टैम्प का प्रदर्शन किया गया है। “श्री राम जन्म भूमि अयोध्या” से संबन्धित डाक टिकट, विशेष आवरण अत्यधिक आकर्षण का केंद्र रही। अधिक से अधिक फिलेटेलिस्टों द्वारा इस प्रदर्शनी में भाग लिया गया है।

आज डाक विभाग द्वारा बच्चों के लिए स्टैम्प डिजाइन प्रतियोगिता (डाक टिकट चित्रकला), फिलेटली क्विज (डाक टिकट संग्रह प्रश्नोतरी) व एक फिलेटली वर्कशाप (डाक टिकट संग्रह कार्यशाला) का आयोजन किया गया. डाक टिकट चित्रकला प्रतियोगिता में 7 स्कूलो के 63 विद्यार्थियो ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के दो समूह बनाए गए। एक समूह में छठी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा के विद्यार्थी थे तथा दूसरे समूह में नौंवी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा के विद्यार्थी थे। यह प्रतियोगिता सुबह 11.15 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कारवाई गयी।

डाक टिकट प्रश्नोतरी में 6 स्कूलों के 18 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थी छठी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा के थे। यह प्रतियोगिता सुबह 11.30 बजे से लेकर 12.30 बजे तक कारवाई गयी। इन दोनों प्रतियोगिताओं में सभी विजेता प्रतिभागियों का चयन करने के लिए तीन सदस्यों कि कमेटी का गठन किया गया है। विजेता प्रतिभागियों को कल 30 अगस्त को प्रदर्शनी के समापन समारोह के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

फिलेटेली वर्कशॉप दोपहर 12.30 बजे से 12.45 तक कारवाई गयी, जिसमें प्रतिभागियों को प्रयोग की हुई/नयी डाक टिकटों को इक्कठा करने के बारे में, डाक टिकट संग्रह करना व फिलेटेलिस्ट बनने के गुणों के बारे में बताया गया, जिससे विद्यार्थियों को फिलेटेली को शौक बनाने में सहायता मिली व यह कार्यशाला विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्ञानवर्धक रही।

इस प्रदर्शनी में आगंतुकों कि सुविधा के लिए एक काउंटर बनाया गया है। इस काउंटर में स्टैम्प सेल, फिलेटेली डिपॉजिट खाता व माई स्टैम्प बनवाने कि सुविधा प्रदान कि गयी है। डाक विभाग द्वारा “डाकिये” कि सेलफी उपलब्ध करायी गयी है, जिसके साथ फोटो खिंचवाकर बच्चों सहित सभी ने आनंद लिया।

इस मौके पर श्री संजय सिंह सहित डाक विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com