*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

निक्षय दिवस : मरीजों को बांटे 50 पोषण किट

For Detailed

पंचकूला जुलाई 26: अर्बन हेल्थ सेंटर, सेक्टर-16 में  शुक्रवार को निक्षय दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार और जिला टीबी अधिकारी डॉ. मोनिका कौरा ने की।


        डॉ. मुक्ता कुमार ने कहा कि टीबी हवा के द्वारा फैलने वाली बीमारी है। टीबी और एक्स्ट्रा पलमोनरी टीबी बिना फेफड़ों की टीबी है। यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है। टीबी कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। टीबी का इलाज संभव है। उन्होंने बताया कि टीबी का मरीज पूरी दवाइयां लेकर जल्दी से जल्दी ठीक हो सकता है। टीबी के मरीज को पोषण आहार के तहत 1500 रुपये हर तीसरे महीने मिलते हैं।


      इसके लिए सरकारी अस्पतालों में अपनी जांच करवाकर फ्री में ही टीबी की दवाइयां प्राप्त की  जा सकती है और इस बीमारी को जल्दी से जल्दी ठीक किया जा सकता है ।


    उन्होंने बताया कि टीबी से संक्रमित व्यक्ति को खांसते, छींकते, बोलते समय जो थूक के कण निकलते हैं, उसे एक स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है। टीबी को फैलाने वाले बैक्टीरिया का नाम माइको बैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस होता है। डॉ. मोनिका ने बताया कि रोटरी क्लब मिड टाउन चंडीगढ़ हर माह 50 जरूरतमंद टीबी मरीजों को पोषण किट वितरित करता है।

https://propertyliquid.com