147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

डीएसआर मशीन से करें धान की सीधी बिजाई, पानी एवं समय की होगी बचत

सिरसा, 19 मई।

For Detailed News


कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा. बाबुलाल ने बताया कि किसानों को धान की रोपाई को लेकर बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि धान की सीधी बिजाई से भी भरपूर उत्पादन मिलता है और इससे पैसे व पानी की बचत होती है। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इस तकनीक से धान बिजाई का उपयुक्त समय 20 मई से 31 मई तक है।


पानी की 30 फीसदी बचत :


सहायक कृषि अभियंता विजय कुमार ने बताया कि धान उगाने के लिए किसान रोपाई को प्राथमिकता देते है। पानी की ज्यादा मात्रा का प्रयोग होने से लगातार जल स्तर घटता जा रहा है। ऐसी स्थिति में आने वाले समय में धान की रोपाई बंद न करनी पड़े, इसको देखते हुए सीधी बिजाई का विकल्प तैयार किया गया है। सीधी बिजाई होने पर 30 फीसदी जल की बचत होगी।

https://propertyliquid.com/


उन्होने बताया कि अगर किसान धान की रोपाई की जगह सीधी बिजाई करते है तो वे न केवल आगामी फसल की बेहतर उपज ले सकते है, साथ ही जमीन के स्वास्थ्य को गिरने से बचाया जा सकता है। सीधी बिजाई कर अन्य कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। इतना ही नही कम पानी वाले क्षेत्रों में भी धान की सीधी बिजाई एक विकल्प हो सकती है। डीएसआर मशीन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए किसान कार्यालय सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में संपर्क कर सकते है।