Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

टाबर उत्सव 2024 का हुआ भव्य समापन

विद्यार्थियों ने रिलीफ, पीओपी, सोप कार्विंग, मोल्डिंग और कास्टिंग, कार्डबोर्ड, आइस क्रीम स्टिक, पोएट्री, सीमेंट पोर्ट्रेट स्कल्पचर विधाओं को सीखा

जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों को प्रमाण पत्र किए प्रदान

For Detailed

पंचकूला, 30 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग के मार्गदर्शन में पीएमश्री गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 15 पंचकूला में 1 महीने से चल रहे टाबर उत्सव का आज भव्य समापन हो गया। यह कार्यक्रम कला एवं संस्कृति विभाग हरियाणा एवं स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था। इसका प्रमुख उद्देश्य लुप्त होती मूर्ति कला को फिर से उजागर करना था।
कार्यक्रम में पंचकूला जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों के लगभग 50 विद्यार्थियों ने रिलीफ स्कल्पचर, पीओपी स्कल्पचर, सोप कार्विंग, मोल्डिंग और कास्टिंग, कार्डबोर्ड स्कल्पचर आइस क्रीम स्टिक स्कल्पचर, पोएट्री, सीमेंट पोर्ट्रेट स्कल्पचर विभिन्न विधाओं को सीखा। पूरे कार्यक्रम के दौरान सभी सामान व प्रतिभागियों को जलपान सरकार द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराया।
बच्चो का उत्साह व कुछ नया सीखने की खुशी आज उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक द्वारा सभी बच्चों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
समापन कार्यक्रम के अवसर पर बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां की एक प्रदर्शनी लगाई गई। जिसका अवलोकन जिला शिक्षा अधिकारी पंचकूला सतपाल कौशिक ने किया। उन्होंने बच्चों द्वारा किए गए कार्य की बहुत प्रशंसा की। उन्होंने बच्चों को भविष्य में भी इस कला को जीवंत रखने को कहा।
उन्होंने बताया कि सरकार के इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत की। बच्चों ने जिला शिक्षा अधिकारी के साथ इस टाबर उत्सव के अपने अनुभव शेयर किए।
जिला सांस्कृतिक समन्वयक दीपा रानी ने बताया कि बच्चों ने पूरा महीना बिना कोई अवकाश लिए बिना इस टाबर उत्सव में सिखाई गई कला में दक्षता हासिल की है।
कला एवं संस्कृति विभाग हरियाणा से आए हुए मास्टर ट्रेनर राकेश और पूजा ने जिला शिक्षा अधिकारी को बताया कि बच्चों ने पूरा महीना पूरी लगन और मेहनत के साथ इस काम को सीखा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में बच्चों को इस कला से बहुत लाभ मिलेगा।
विद्यालय इंचार्ज गुणमती ने जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक का विद्यालय पहुंचने पर आभार प्रकट किया और विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद किया।
इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कला एवं संस्कृति विभाग के मूर्तिकला अधिकारी हृदय कौशल का और इस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी दीपा रानी द्वारा दिए गए कुशल मार्गदर्शन व सहयोग के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर विद्यालय स्टाफ से रविंदर कौर, अंजू , सीमा, मोहिनी शर्मा और शालू उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com