Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

जिला स्तरीय युवा महोत्सव-2023 का हर्षोल्लास के साथ हुआ आगाज

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने परंपरागत दीप प्रजवलित कर किया महोत्सव का शुभारंभ

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण-श्री गुप्ता

श्री गुप्ता ने युवाओं से नशे से दूर रहने का किया आहवाहन, कहा पंचकूला के लिए शुरू किए सात सरोकार में नशा मुक्ति सर्वोच्य प्राथमिकता

विधानसभा अध्यक्ष ने जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से आयोजित प्रतियोगिताओं के 413 विजेता स्कूली बच्चों को पुरस्कार देकर किया सम्मानित

For Detailed

पंचकूला, 17 नवंबर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और किसी भी देश का भविष्य उनके युवाओं पर निर्भर करता है। आज भारत का युवा अपनी प्रतिभा के बल पर हर क्षेत्र में देश का नाम विश्वभर में रोशन कर रहा है।

श्री गुप्ता आज आत्म आडिटोरियम, जैनेंद्र गुरूकुल सैक्टर 1 में दो दिवसीय 30वें जिला स्तरीय युवा महोत्सव- 2023 का उदघाटन करने उपरांत युवाओं को संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर उपायुक्त श्री सुशील सारवान और हरियाणा बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजिता मेहता भी उपस्थित थी।

देश का युवा उर्जावान और उत्साही है

श्री गुप्ता ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। देश का युवा बहुत उर्जावान और उत्साही है और उनमें सीखने और वातावरण के अनुरूप ढलने की क्षमता है। यही कारण है कि जितने भी देशभक्त या समाज सुधारक हुए है उन्होने अपनी युवा अवस्था में ही सबसे महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। उन्होने कहा कि आज कुछ विदेशी ताकतें युवाओं को नशे की ओर धकेल कर देश को कमजोर करना चाहती है। युवाओं को ऐसी ताकतों से सचेत रहने की आवश्यकता है। उन्होने अध्यापको और अभिभावकों से भी अपील करी कि वे बच्चों पर विशेष ध्यान दे ताकि उन्हे नशे की ओर आकर्षित होने से बचाया जा सके। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होने पंचकूला के लिए जो सात सरोकार शुरू किए हैं उनमें नशा मुक्ति सर्वोच्य प्राथमिकता हैं।

युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नही, आवश्यकता है तो उन्हे एक उपयुक्त मंच प्रदान करने की

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारे युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नही है और आवश्यकता है तो उन्हे एक ऐसा मंच प्रदान करने की जंहा वे अपनी प्रतिभा का प्रर्दशन कर सके। इसी उदेश्य को पूरा करने के लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा द्वारा जिलास्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं। उन्होने कहा कि यह महोत्सव प्रदेश के हर जिले में आयोजित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक युवाओं को एक उपयुक्त मंच प्रदान किया जा सके। पंचकूला में आयोजित इस जिला स्तरीय युवा महोत्सव में 15 से 29 वर्ष तक के लगभग 250 प्रतिभागी भाग ले रहे है। उन्होने कहा कि जिलास्तरीय युवा महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी जिसके विजेताओं को राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा। राज्य स्तरीय युवा महोत्सव के विजेता जनवरी में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय युवा सप्ताह में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जीवन का यह चरण युवाओं का भविष्य तय करने वाला होता है

उन्होने जिला स्तरीय युवा महोत्सव में भाग लेने वाले युवाओं को शुभकामनांए देते हुए कहा कि जीवन का यह चरण युवाओं का भविष्य तय करने वाला होता है जिसमें युवा अपने भविष्य की योजनाएं बनाता है। ऐसे में युवाओं को हर कदम पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि आज हरियाणा का युवा हर क्षेत्र में देश और प्रदेश का नाम विश्व में रोशन कर रहा है। इसमें बेटियां भी पीछे नही हैं।
इस अवसर पर श्री गुप्ता ने जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से आयोजित करवाई गई प्रतियोगिताओं के 413 विजेता स्कूली बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। सतलुज पब्लिक रूकूल को सर्वश्रेष्ठ स्कूल का पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया। स्कूल के सबसे 68 विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में बाजी मारी।

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव श्रीमती रंजिता मेहता ने कहा कि परिषद द्वारा प्रतिवर्ष स्कूली बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाती है। इस वर्ष भी परिषद द्वारा 13 से 20 अक्तूबर तक 26 प्रतियोगिताए आयोजित करवाई गई, जिसमें 36 स्कूलों के 785 बच्चों ने भाग लिया, जिसमें से 413 बच्चों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सान्त्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। उन्होने बताया कि परिषद द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित करवाने के साथ साथ चाइल्ड अडाॅप्शन की प्रक्रिया भी की जाती है। उन्होने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं और देश को युवाओं से काफी उमीदें है।

https://propertyliquid.com