147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

जिला में अवैध माईनिंग पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिये माईनिंग विभाग के साथ साथ पुलिस, राजस्व तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों की भी होगी जिम्मेदारी -उपायुक्त

For Detailed News-

-खनन सरकार के प्राथमिक क्षेत्रो ंमें से एक है और इसमें किसी भी प्रकार की अनियमिततायें बर्दाश्त नहीं की जायेगी-उपायुक्त
–इस वित्तीय वर्ष में अब तक अवैध माईनिंग में संलिप्त 73 वाहन जब्त कर 68 लाख 62 हजार रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई है-उपायुक्त

पंचकूला, 16 जुलाई-  उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जिला में अवैध माईनिंग के मामलों पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के लिये माईनिंग विभाग के साथ साथ अन्य विभागों जैसे पुलिस, राजस्व तथा पंचायत विभाग के अधिकारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। उन्होंने बताया कि ये अधिकारी अवैध माईनिंग के विरूद्ध की जाने वाली कार्रवाही में माईनिंग विभाग के अधिकारियों का सहयोग करेंगे।
श्री विनय प्रताप सिंह आज जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में माईनिंग टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में बताया गया कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक अवैध माईनिंग के 8 मामले दर्ज किये गये हैं। इसके अलावा अवैध माईनिंग में संलिप्त 73 वाहन जब्त किये गये हैं तथा 68 लाख 62 हजार रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई है।


उन्होंने कहा कि खनन सरकार के प्राथमिक क्षेत्रो ंमें से एक है और इसमें किसी भी प्रकार की अनियमिततायें बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार बरसात के मौसम को देखते हुये जिला में 1 जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक खनन गतिविधियों पर पूर्णत प्रतिबंध हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि वे सुनिश्चित करें कि इस अवधि के दौरान जिला में किसी भी प्रकार की खनन गतिविधि ना हो।


श्री विनय प्रताप सिंह ने निर्देश दिये कि अधिकारी अवैध खनन के साथ साथ ऐसे खनन स्थलोें का भी दौरा करें जहां खनन के लिये लाईसेंस जारी किये गये है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वहां नियमों के दायरे में रहकर खनन गतिविधियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि नियमों के विरूद्ध खनन गतिविधि करते पाये जाने पर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवही की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि वन विभाग की जमीन पर खनन गतिविधियों के लिये लाईसेंस जारी करने से पहले वन विभाग से एनओसी ली जाये।


उन्होंने कहा कि खनन विभाग के अधिकारी ऐसे स्थानों की पहचान करें जहां अवैध माईनिंग होने की संभावना हो तथा वहां पुलिस विभाग के साथ मिलकर नाके लगाये ताकि अवैध खनन को रोका जा सके। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे माईनिंग के ओवर लोडिंग वाहनों के अधिक से अधिक चालान करें। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैधा माईनिंग की शिकायतों पर जल्द से जल्द एफआईआर दर्ज की जाये।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु, जिला परिवहन अधिकारी अमरेंद्र सिंह, जिला माईनिंग अधिकारी ओमदत्त शर्मा, पुलिस व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।