46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बीएलओ के लिए वोटर्स इन क्यू एप का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

वोटर्स इन क्यू एप से मिलेगी बूथ पर लाइन में लगे मतदाताओं की संख्या की जानकारी – श्री यश गर्ग

एप पर हर आधा घंटे में अपडेट होगी जानकारी, भीड़ कम होने पर वोटर जा सकेंगे वोट डालने – जिला निर्वाचन अधिकारी

For Detailed




पंचकूला, 1 मई – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री यश गर्ग की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय के सभागार में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के सभी बीएलओ के लिए वोटर्स इन क्यू एप का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में श्री यश गर्ग ने सभी बूथ स्तर अधिकारियों को वोटर्स इन क्यू एप के बारे में दिशा-निर्देश दिए।


   प्रशिक्षण कार्यक्रम में ट्रेनर्स द्वारा  बीएलओ को वोटर्स इन क्यू एप चलाने का प्रशिक्षण दिया गया।


   इस दौरान सभी बीएलओ का बूथ वाइज पंजीकरण करने उपरांत प्रत्येक की आईडी तैयार की गई। इस आईडी के माध्यम से बीएलओ अपने-अपने बूथ की हर आधा घंटे बाद वोट डालने पहुंचे वोटरों की संख्या को वोटर्स इन क्यू एप पर अपडेट करेंगे। इसमें वोट डालने के लिए लाइन में लगे लोगों की कुल संख्या, महिला और पुरूषों का डाटा भी अपडेट किया जा सकेगा।


    श्री यश गर्ग ने बताया कि अब मतदाताओं को वोट डालने में अधिक देर तक लाईन में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा, भारत निर्वाचन आयोग ने एक ऐसी एप लाॅच की है, जिसके माध्यम से मतदाता मतदान केन्द्रों पर वोटरों की संख्या की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं और भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकेंगे।


   जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अहम कदम उठा रहा है। आगामी 25 मई को होने वाले चुनाव के लिए आयोग की ओर से महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए वोटर इन क्यू नामक एप संचालित की गई है। इस एप के माध्यम से मतदाता चुनाव के दिन मतदान केन्द्रों पर आने वाले वोटरों की संख्या की जानकारी ले सकते हैं, जिससे मतदाता अपनी सुविधा अनुसार मतदान करने के लिए केन्द्र पर जा सकते हैं। कई बार मतदाता भीड़ को देखकर बगैर वोट डाले ही वापिस चले जाते हैं लेकिन अब इस एप के माध्यम से मतदान केन्द्रों की जानकारी मिल सकेगी।


    उन्होंने बताया कि वोटर इस एप को प्ले स्टोर EQMS Hayana या Voter in Queue लिखकर डाउनलोड कर सकते हैं। एप में दो बटन होंगे। पहले पर बीएलओ और दूसरे पर सिटीजन लिखा होगा। सिटीजन वाला बटन दबाने से जिला, विधानसभा और बूथ की जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद डिसप्ले पर लाइन में लगे वोटरों की जानकारी आ जाएगी। इस प्रक्रिया से पूरे जिला के बूथों की जानकारी ली जा सकती है।


  श्री गर्ग ने बताया कि इस मोबाइल एप का पहली बार चुनाव में प्रयोग किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि मतदाता को वोट डालने के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और वह भीड़ कम होते ही वोट डालने के लिए जा सकता है।


   इस मौके पर एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान, नगराधीश मन्नत राणा, चुनाव नायब तहसीलदार अजय राठी, कानूनगो कुलदीप सिंह भी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com