147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा विधानसभा चुनाव के लिए स्थापित केन्द्रों पर जाकर संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों से जानकारी लेते हुए।

पंचकूला, 19 अक्तूबर- 21 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लेने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मुाकेश कुमार आहूजा ने चुनावी प्रक्रिया से संबंधित की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए सभी संबंधित स्थानों का दौरा किया तथा वहां पर मौजूद अधिकारियों से किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी हासिल की। 

उपायुक्त ने 24 अक्तूबर को होने वाली मतगणना के दृष्टिगत भी किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी के लिए 01-कालका के सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में स्थापित मतगणना केन्द्र तथा 02-पंचकूला विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए सेक्टर 1 राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्थापित केन्द्र पर जाकर संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों से किए जा रहे प्रबंधों तथा चुनावी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इसके अलावा उपायुक्त ने चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से, शांतिपूर्ण, भयमुक्त तथा प्रलोभन मुक्त मतदान करवाने के लिए गठित विभिन्न टीमों के सदस्यों से मुलाकात कर हालातों का जायजा लिया। इसके साथ-साथ उन्होंने चुनावी डियूटी के लिए नियुक्त आॅब्जर्वरों व माईक्रो आॅब्जर्वरों से भी मुलाकात कर जायजा लिया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद हो जाता है और इस दौरान चुनाव लड़ रहे राजनैतिक दल एवं उम्मीदवार किसी तरह की जनसभा, नुक्कड सभा और रोड़ शो इतयादि आयोजित नहीं कर सकते तथा न ही उसमें भाग ले सकते हैं। चुनाव प्रचार बंद हो जाने के बाद उम्मीदवारों द्वारा समाचार पत्रों में दिए जाने वाले विज्ञापन जिला स्तर पर गठित मीडिया सेर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग कमेटी से पास होने आवश्यक है। उन्होंने ने बताया कि प्रचार बंद होने के बाद 20 व 21 अक्तूबर को कोई उम्मीदवार अगर समाचार पत्र में विज्ञापन प्रकाशित करवाता है तो उसकी मंजूरी एमसीएमसी कमेटी से लेनी आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के मध्यनजर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 21 अक्तूबर को प्रातरू 7 बजे से आरम्भ होगा जबकि मतगणना के लिए 24 अक्तूबर को प्रातः 8 बजे का समय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि पंचकूला व कालका के लिए दो अलग-अलग मतगणना केन्द्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही 24 अक्तूबर को होने वाली मतगणना के दृष्टिगत जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष उपायुक्त कार्यालय में स्थापित किए गए हैं, जहां के दूरभाष नंबर 0172-2585000, 2568313 पर संपर्क करके मतगणना से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply