46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ औचक निरीक्षण कर लिए कई दुकानों में खाद्य पदार्थों  के सैंपल*

*नमूनों को जांच के लिए भेजा गया लैब*

*दुकानदारों को नवरात्रों के दौरान व्रत से संबंधित सभी खाद्य पदार्थ ताजा व शुद्ध बेचने के दिये गए निर्देश- जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी*

पंचकूला, 17 अक्तूबर- आयुक्त खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग हरियाणा, पंचकूला द्वारा अश्विन नवरात्रों के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करने के निर्देशानुसार जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. गौरव शर्मा ने अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आज विभिन्न दूध की डेयरियों, ढाबे, किरयाणें की दुकानों व अन्य स्थानों जैसे कोल्ड स्टोर, खाद्य पदार्थ बनाने की फैक्ट्रियों आदि का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने दुकानों से खाद्य पदार्थों के सैंपल एकत्रित करते हुए उन्हें लैब में जांच के लिए भी भेजा।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत खाद्य पदार्थों के नमूने लेने के बाद उन्हें खाद्य प्रयोगशाला करनाल में विश्लेषण हेतु भेजा जाता है। इसके उपरांत जो खाद्य पदार्थ खाने योग्य नहीं थे, उनको मौके पर नष्ट करवा दिया गया । उन्होंने दुकानदारों से कहा कि नवरात्रों के दौरान व्रत से संबंधित सभी खाद्य पदार्थ जैसे कुट्टु व सिंघाडे का आटा ताजा व शुद्ध बेचे। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह खाली पेट कुटटु के आटे का सेवन न करें व पुरानी खाद्य सामग्री न खरीदें।

call 9914976044

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी दुकानदारों को दूषित व बासी मिठाई न बेचने की चेतावनी दी गई है। उन्होने कहा कि यदि कोई भी दुकानदार दूषित व मिलावट खाद्य पदार्थ/मिठाई बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि आज निरीक्षण के दौरान सेक्टर-21 स्थित सिंगला डिपार्टमेंटल स्टोर से कुटटु का आटा, बंसल डिपार्टमेंटल स्टोर से सिंघाड़े का आटा, वामन डेयरी से खोया बर्फी, डिलाईट सुपर मार्ट एंड बेकर्स से कुटटु का आटा और कली काॅफी सेक्टर-20 से सामक राईस के सैंपल लेकर परिक्षण के लिए लैब में भेजा गया।