Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

चौ. देवीलाल का संपूर्ण जीवन प्रेरणादायक : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

– हल्के के प्रत्येक किसान के खेत तक पहुंचाया जाएगा घग्घर का पानी : रणजीत सिंह


बिजली मंत्री रणजीत सिंह के निवास पर पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल की 108वी जयंती पर सम्मान समारोह का आयोजन


सिरसा, 25 सितंबर।

For Detailed News-


हरियाणा के बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल सही मायने में गरीबों के मसीहा थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन जनसेवा में लगा दिया और उनके द्वारा करवाए गए कार्यों का लाभ आज भी देश की जनता को मिल रहा है। उन्होंने सर्व प्रथम हरियाणा में बुजुर्गों के लिए पैंशन योजना की शुरुआत की थी जिसकी बदौलत बुजुर्गों को सम्मान से जीने का अधिकार मिल रहा है।


वे शनिवार को अपने निवास पर देश पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल की 108वी जयंती के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में हजारों की संख्या में उमड़ी भीड़ को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह की धर्मपत्नी इंदिरा सिहाग, बहन शांति देवी, पुत्र चौ. गगनदीप, पुत्र वधु ईशा सिहाग, पौत्र सूर्य पकाश, पौत्री गायत्री विजय लक्ष्मी, पौत्री एश्वर्या, सरपंच बलदेव, रमेश कंबोज, बुटा सिंह सहित मौजूद थे।


बिजली मंत्री ने कहा कि चौ. देवीलाल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत सिरसा की भूमि से ही थी, वे तीन बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे व देश के उप प्रधानमंत्री भी बने, यह केवल जनसेवा के बल पर ही संभव हुआ था और इसी कारण वे आज भी प्रदेशवासियों के दिलों में बसते हैं। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल का संपूर्ण जीवन प्रेरणादायक है और उनके द्वारा किए गए जनहित के कार्यों को कभी भी भूलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि उनका स्वयं का यही उद्देश्य है कि वे चौ. देवीलाल के नक्शे कदम पर चलते हुए जनसेवा करें और वे 24 घंटे हलके व प्रदेश के लोगों की सेवा के लिए तैयार हैं।


उन्होंने कहा कि किसानों की मुख्य आवश्यकता बिजली और पानी होती है और प्रदेश सरकार इस दिशा में गंभीरता से कार्य करते हुए कारगर योजनाएं लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि घग्घर का पानी हर खेत तक पहुंचाया जाएगा, इससे किसानों की पैदावार बढ़ेगी और किसान खुशहाल होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है और वर्तमान समय में कृषि क्षेत्र में व्यापक स्तर पर परिवर्तन देखने को मिल रहा है। आज किसान फसल विविधीकरण अपना कर व्यापारिक सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं और मुनाफा भी कमा रहे हैं।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश लगातार तरक्की के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश के बिजली वितरण निगम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। प्रति यूनिट 37 पैसे रेट कम होने से घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये की बचत होगी। इस प्रकार से बिजली दरों में भारी छूट देकर सरकार ने आमजन को बड़ी राहत दी है। रेटिंग के अनुसार गुजरात के बाद हरियाणा देशभर में दूसरे नंबर है और यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बेहतर व्यवस्था के कारण ही संभव हो पाया है। हाल ही में सरकार द्वारा औद्योगिक व घरेलू बिजली कनेक्शन को लेकर नियमों का सरलीकरण किया गया है। नई योजना के तहत अब 25 प्रतिशत राशि जमा करवाने पर बिजली कनेक्शन को पुन: शुरू करवाया जा सकेगा। संबंधित उपभोक्ता शेष राशि का किस्तों में भुगतान कर सकता है। इससे आम उपभोक्ता को बड़ी राहत मिली है।