46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

घुमंतू जाति के लोगों के उत्थान के लिए बैठक का हुआ आयोजन

हम सभी को मिलकर घुमंतू जाति के उत्थान के लिए करना है कार्य:
भरतभाई
पंचकूला, 7 जुलाई

For Detailed


भरत भाई पटनी गवर्निंग सदस्य विकास एवं कल्याण बोर्ड (डीडब्ल्यूबीडीएनसीएस) ने घुमंतू जाति के उत्थान के लिए लघु सचिवालय के सभागार में बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर घुमंतू जाति के उत्थान के लिए कार्य करना है।
इस अवसर पर हरियाणा घुमंतू जाति के चेयरमैन जयसिंह पाल और जिला कल्याण अधिकारी दीपिका भी उपस्थित थी।
श्री भरत भाई ने जिला के घुमंतू जाति के व्यक्तियों व समुदायों को सरकारी योजनाओं को लाभ देने के उदेश्य से बैठक हुई है।ऐसे लोगों की परिवार पहचान पत्र, वृद्ध सम्मान भत्ता, आधार काडर्, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, जाति प्रमाण पत्र आदि से संबंधित जो भी समस्याएं थी उनका मौके पर ही समाधान करे ताकि उन्हें भी योजनाओ का लाभ मिल सके।

उन्होंने बताया कि इस बैठक का उदेश्य विमुक्त और घुमंतू जाति से संबंधित व्यक्तियों व समुदायों को सरकारी योजनाआंे का लाभ लेने से संबधित आ रही किसी भी समस्या को हल करना है।

उन्होंने बताया कि गुजरात में भारत सरकार घुमंतू जाति के लोगों को 200 गज के प्लॉट दे रही है और सरकार घुमंतू जाति
जाति के लोगों को यूपीएससी और एचपीएससी, की फ्री कोचिंग और गांव के लोगों को 3000 स्टाइपेंड और स्थानीय लोगों को 1500 रुपए स्ट्राइक दे रही है उन्होंने बताया कि हरियाणा यदि घुमंतू जाति के 5000 लोगों को की लिस्ट दे तो मैं भारत सरकार से प्रति व्यक्ति 1 लाख बीस रुपए उनकी आवास के बाद लिए दिलवाने का एक प्रयास करूंगा।
श्री भरत भाई ने पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के घुमंतू जाति के लोगों के लिए भी भारत सरकार की ओर से हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

जिला कल्याण अधिकारी दीपिका ने बताया कि विभाग ने कुछ दिनों पहले कैंपो घुमंतू जाति के लोगों के लिए कैंपों भी आयोजन किया था।कैंपो में विमुक्त और घुमंतू जाति वर्ग का कोई भी व्यक्ति इन कार्यों के लिए अपनी समस्या संबंधित विभागों के अधिकारियों के सामने रखकर उनका हल करवा सकता है। इसके लिए उन्हें संबंधी दस्तावेज लेकर आने होते हैं। उन्होंने कहा कि विमुक्त और घुमंतू जाति के अधिकतर लोग शिक्षित नहीं है और उन्हें इस कारण से योजनाओं का लाभ लेने में भी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। शिविर में एक ही स्थान पर संबंधित विभागों के अधिकारी होने से जहां उनके कार्य आसानी से हो जाते हैं वही उन्हें सरकार की योजनाओं की भी जानकारी मिल जाती है। इससे पात्र लोग उन योजनाओं का लाभ ले सकते है।
इस अवसर पर मोहाली के जिला तहसील अधिकारी हितेंदर पाल सिंह, एक्टिविस्ट बरखा राम और समंधित विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com